Sarkari Result 2023:
Latest Sarkari Results, Online Forms
jobs.asomlive.com

Swachhata Hi Seva Certificate 2023 : भारत सरकार की तरफ से स्वच्छता के लिए सर्टिफिकेट दिए जा रहे हैं। जिसमें कि भारत सरकार के पेयजल और स्वच्छता विभाग जल शक्ति मंत्रालय इन सर्टिफिकेट को दे रही है। इसके अंतर्गत कचरा मुक्त भारत के लिए इस अभियान की शुरुआत की गई है और नागरिकों को सरकार की तरफ से सर्टिफिकेट दिए जाएंगे अगर आप स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम में भागीदारी  लेना चाहते हैं तो सरकार आपको इसके लिए सर्टिफिकेट प्रदान करेगी। 

Swachhata Hi Seva Certificate 2023 में आप ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करेंगे जिसके अंतर्गत सर्टिफिकेट के लिए आवेदन कैसे किया जाएगा? क्या प्रक्रिया आपको अनुकरण करनी है?  उसकी जानकारी विस्तार से दी जाएगी।  यह सर्टिफिकेट आप मुफ्त में प्राप्त कर सकते हैं और आवेदन की और अधिक जानकारी आपको नीचे दी गई है। 

WhatsApp Group  Join Now
WhatsApp Channel  Click here to Follow 

Swachhata Hi Seva Certificate 2023 : Details

योजना का नाम  स्वच्छता ही सेवा
कौन भागीदार ले सकता है  कोई भी भारतीय 
शुरू होने की तारीख 15 सितंबर 2023 
अंतिम तारीख
आवेदन करने की प्रक्रिया online 
डाउनलोड सर्टिफिकेट online 
ऑफिशल वेबसाइट https://swachhbharatmission.gov.in/shs2023/SHS2023/index.aspx 

Swachhata Hi Seva Certificate

Swachhata Hi Seva Certificate 2023 पूरे भारतवर्ष में 15 सितंबर से लेकर 2 अक्टूबर के बीच स्वच्छता ही सेवा का उत्सव मनाया जा रहा है और सभी युवा इसमें बिना किसी समस्या के स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम में अपनी भागीदारी लेकर सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते हैं। यहां पर जन आंदोलन उत्पन्न करने के उद्देश्य से श्रमदान गतिविधियों को शुरू करने के लिए डीडीडब्ल्यूएस और एमओएचयूए के संयुक्त देखरेख में इस वर्ष यह अभियान चलाया गया। 

इसमें खास तौर से एसबीएम के कार्य निबंध पर प्रोत्साहन मिला है।  संपूर्ण स्वच्छ गांव के महत्व का प्रसार करना प्रत्येक व्यक्ति के काम के रूप में स्वच्छता की धारणा को मजबूत करना और राष्ट्रीय व्यापी भागीदारी के लिए स्वच्छ भारत दिवस 2 अक्टूबर की शुरुआत की गई है। 

स्वच्छता ही सेवा 2023 के अंतर्गत जो थीम है वह है “कचरा मुक्त भारत” जिसका अर्थ स्वच्छता और सफाई मित्रों की भलाई पे है। इन स्वच्छता अभियानों के अंतर्गत विशेष ध्यान बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, समुद्रतटो, छावनी बोर्ड, पर्यटक स्थलों, राष्ट्रीय उद्यान, चिड़ियाघरों और अभ्यारणों, ऐतिहासिक स्मारकों, विरासत स्थलों, घाटों, नालो, नदी के किनारे जैसी जगह जहां पर अधिक लोग इकट्ठे होने वाली जगह पर है और साथ ही साथ राज्य /केंद्र शासित प्रदेश शहरी और ग्रामीण दोनों स्तरों पर है। 

स्वच्छता ही सेवा 2023 के अंतर्गत आने वाली गतिविधियां 

  • माननीय जल शक्ति मंत्री और माननीय आवास एवं शहरी मामलों के मंत्री द्वारा वर्चुअल लॉन्च
  • कुछ चुनिंदा लोगों के साथ आभासी बातचीत (संवाद)।
  • डीएम/डीसी
  • नगर आयुक्त

15 सितंबर 2023 से 2 अक्टूबर 2023 तक स्वच्छता ही सेवा को आयोजित करने के लिए राज्यों/जिलों/ब्लॉकों के लिए प्रस्तावित गतिविधियां इस प्रकार हैं। 

  1. सभी उन महत्वपूर्ण स्थान पर जहां पर सार्वजनिकता ज्यादा है कचरा हटाना। 
  2. अलग-अलग कूड़ेदान, सार्वजनिक शौचालय, गंदे परिवहन वाहन आदि सभी संपत्तियों को सही करना सफाई, पेंटिंग और ब्रांडिंग करना। 
  3. नदी किनारो की सफाई करके विशेष कर गंगा के पास बसे गांवों और कस्बों  में जल निकासियां करके प्लास्टिक हटाने के अभियान में सहायता करना। 
  4. कूड़ा ज्यादा ना फैले इसके लिए कुछ खास जगह पर प्लास्टिक के सामानों को फेंकने के लिए प्रतिबंध लगाना जिसके अंतर्गत चिड़ियाघर, राष्ट्रीय उद्यान, वन्य जीव अभ्यारण आदि की सफाई सम्मिलित है। 
  5. पर्यटक स्थलों स्मारकों की सफाई अभियान के साथ-साथ प्लास्टिक वस्तुओं के उपयोग को कम करके और हर गीला , सूखा नीला अभियान के हिसाब से सुखा और गीला कचरे के डिब्बे को अलग करना। 
  6. एकल उपयोग प्लास्टिक के विकल्पों को प्रोत्साहित करने वाले अभियानों के साथ-साथ छावनी स्वच्छता का अभियान शुरू रखना। 
  7. स्कूलों कॉलेजों में स्वच्छता का अभियान रखना बच्चों को जागरूक बनाना, साफ सुथरा तरीके से यात्रा करना, सही तरीके से समझना जहां तक हो सके स्कूलों/कॉलेजों में स्वच्छता क्लब बनाए जाएं। 
  8. “हर पथरी साफ सुथरी” के अभियान के अंतर्गत रेलवे पटरिया, रेलवे स्टेशनों, अस्पतालों कॉलोनी रेलवे के अंदर आने वाली सभी जगह पर सफाई। 
  9. देश में स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए और जागरूक बनाने के लिए खास कार्यक्रम, सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित करना। 

Swachhata hi Seva Certificate Apply  करने की प्रक्रिया 

  • Swachhata Hi Seva Certificate 2023 में अप्लाई करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी ऑफिशल वेबसाइट के होम पेज पर आना होगा जो इस प्रकार है

Swachhata Hi Seva Certificate official website

  • इसके होम पेज पर आने के बाद आपको  Click Here To Participate In This Sharamdaan वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है। 

Click Here To Participate In This Sharamdaan

  • यहां पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक दूसरा नया पेज खुल जाएगा। 
  • यहां पर आपको अपने राज्य व जिले को सेलेक्ट करना होगा। 
  • अब आपके सामने एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलकर आएगा जिसे आपको ध्यान से पढ़कर सही-सही भरना है। 
  • यहां पर आपको एक ओटीपी भेजा जाएगा जिसे भरकर आपको प्रोसीड के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। 
  • अब आपको बिना किसी समस्या के सर्टिफिकेट प्राप्त हो जाएगा जिसका आप लाभ प्राप्त कर सकते हैं। 

सारांश

इस प्रकार इस आर्टिकल के जरिए आपको  Swachhata Hi Seva Certificate 2023  में विस्तार से आपको जानकारी दी गई जिसमें आप ऑनलाइन प्रक्रिया के जरिए स्वच्छता ही सेवा सर्टिफिकेट के लिए अप्लाई कर सकते हैं। 

FAQs 

  1. स्वच्छता ही सेवा के लिए क्या स्लोगन है? 

स्वच्छ राष्ट्र ही स्वस्थ राष्ट्र होता है। रोना बंद करो सफाई शुरू करो. कभी देर नहीं होती, आइए अपने परिवेश को स्वच्छ बनाएं और भारत को महान बनाएं। स्वच्छ और स्वस्थ राष्ट्र पाने के लिए खुले में शौच को ‘नहीं’ कहें। 

  1. स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत क्या आता है? 

स्वच्छ भारत मिशन (SBM), स्वच्छ भारत अभियान, या स्वच्छ भारत मिशन खुले में शौच को खत्म करने और ठोस अपशिष्ट प्रबंधन में सुधार और खुले में शौच मुक्त (ODF) बनाने के लिए 2 अक्टूबर, 2014 को भारत सरकार द्वारा शुरू किया गया एक देशव्यापी अभियान है।