Sarkari Result 2023:
Latest Sarkari Results, Online Forms
jobs.asomlive.com

Sukanya Samriddhi Yojana – देश में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ जैसे अलग-अलग नारे अक्सर लगाए जाते है। इसके बाद भी बहुत सारे ऐसे पिछड़े लोग हैं जो बेटी को बोझ समझते है। इन लोगों के लिए सुकन्या समृद्धि योजना को शुरू किया गया है। अगर आप निर्धारित प्रक्रिया का पालन करते हुए अपनी बेटी के लिए पैसा जमा करते हैं तो उसके 21 वर्ष के होने पर शादी विवाह करने के लिए अच्छा खासा पैसा मिलता है। सही तरीके से ₹1000 जमा करने पर आपको इस योजना की मैच्योरिटी अमाउंट 74 लाख रुपए मिलेगी। आपको बता दें यह एक सेविंग स्कीम है जिसके अंतर्गत अभिभावक पैसे जमा करता है और अंत में मैच्योरिटी अमाउंट प्राप्त करता है।

इस योजना का मुख्य उद्देश्य बेटियों की शिक्षा और विवाह के लिए पैसा जुटाना है। अलग-अलग प्रकार की जिम्मेदारी से पीछा छुड़ाने के लिए लोग वीडियो की भ्रूण हत्या करते हैं। इस योजना के जरिए देश में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ को बढ़ावा दिया जा रहा है। इस योजना के जरिए सरकार बेटी की शादी और आगे की पढ़ाई की पूरी जिम्मेदारी उठा रही है, आप इसके अंतर्गत किस प्रकार लाभ उठा सकते हैं इसकी पूरी जानकारी नीचे सूचीबद्ध की गई है।

Must Read

Sukanya Samriddhi Yojana 2023

Sukanya Samriddhi Yojana

जैसे-जैसे बेटी बड़ी होती है वैसे-वैसे जिम्मेदारी बढ़ जाती है। ऐसी स्थिति में बेटी की आगे की पढ़ाई और उसके विवाह की जिम्मेदारी पिता के कंधों पर आने लगती है। अगर आप कुछ पैसा सुकन्या समृद्धि योजना में जमा करेंगे तो बेटी के 21 साल के होने पर आपको अच्छा खासा पैसा मिलेगा। अन्य स्थानों के मुकाबले सुकन्या समृद्धि योजना में अधिक ब्याज दर दिया जाता है और विभिन्न प्रकार के अन्य लाभ भी मिलते है। इसके अलावा यह एक सरकारी योजना है जिस पर आप पूरी तरह से विश्वास कर सकते है।

जब बेटी 10 साल की होती है तब से इस योजना में पैसा जमा करना शुरू किया जा सकता है और जो बेटी 21 वर्ष की होती है तब आप पैसा वापस निकाल सकते है। इस योजना में आपको बेटी की पढ़ाई और उसके विवाह के लिए पैसा निकालने का मौका मिलता है।

सुकन्या समृद्धि योजना में मिलने वाला ब्याज

इस महत्वपूर्ण योजना के अंतर्गत आपको अन्य संस्थाओं के मुकाबले अधिक ब्याज दर दिया जाता है। वर्तमान समय में यह ब्याज दर 8% से 9% के बीच है। आपको बता दें बेटी के विवाह और पढ़ाई के लिए अच्छा रकम प्राप्त करने के लिए आपको जल्दी अकाउंट शुरू करना चाहिए। 10 साल की आयु से बेटी का अकाउंट सुकन्या समृद्धि योजना में शुरू किया जा सकता है। और इसके बाद जब बेटी है 21 वर्ष की होती है तब अकाउंट में चोर हो जाता है और आप अपना पैसा निकाल सकते हैं। आप इस योजना के पैसे का इस्तेमाल बेटी के शादी और उसके आगे की पढ़ाई के लिए कर सकते हैं।

जैसा कि हमने आपको बताया था सुकन्या समृद्धि योजना एक सेविंग स्कीम है जिसके तहत भविष्य में पैसे की जरूरत को पूरा करने के लिए इस स्कीम में पैसा जमा किया जाता है। अगर आप किसी बैंक में अपना पैसा जमा करते है, तो आपको आमतौर पर 5% से 6% के ब्याज दर पर पैसा दिया जाता है। लेकिन जब आप SSY योजना में पैसा जमा करते हैं तब आपको कम से कम 8% का रिटर्न दिया जाता है।

सुकन्या समृद्धि योजना का पैसा किसको मिलता है

यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण योजना है। इसका मुख्य उद्देश्य लड़कियों की स्थिति को बेहतर बनाना और जरूरत पड़ने पर पर्याप्त पैसा मुहैया करवाना है। लेकिन यह पैसा कुछ निर्धारित लोगों को दिया जाता है जिसके लिए आपको पात्रता का पूरा पालन करना होगा –

  • इस योजना का लाभ केवल भारतीय लोगों के लिए शुरू किया गया है। अगर आप एक एनआरआई है जो भारत में रहता है और अपने बच्चों को नागरिकता नहीं देना चाहते हैं।
  • आपको बता दे सुकन्या समृद्धि योजना केवल बेटियों के लिए शुरू किया जाता है।
  • अगर आपके परिवार में बेटी है और उसकी उम्र 10 वर्ष से अधिक है तो ही आती अकाउंट को खुलवा सकते हैं।
  • इस योजना का उद्देश्य देश की बेटियों की स्थिति को बेहतर बनाना और जरूरत पड़ने पर उन्हें आर्थिक सहायता देना है।

सुकन्या समृद्धि योजना का लाभ

आपको बता दे सुकन्या योजना में अलग-अलग प्रकार का लाभ दिया जाता है। इस योजना के अंतर्गत आपको मेच्योरिटी अमाउंट के रूप में काफी अधिक पैसा मिल सकता है। सुकन्या समृद्धि योजना पर मैच्योरिटी के अनुसार आपको लाखों रुपए दिया जा सकता है। इस योजना में हर महीने आपको देख सकता है कि कितना निवेश का लाभ आपको मिल रहा है। सुकन्या समृद्धि योजना आपको दिखाता है कि यह कितना आसानी से कंपाउंडिंग का लाभ आपको दे सकता है।

इस योजना में आप आसानी से अपने पैसे को कंपाउंडिंग में बढ़ते हुए काफी तेजी से बड़ा पाते है। इसके बाद सीधे आपके पैसे को बैंक अकाउंट में भेजा जाता है ताकि आप अपना सुविधा के अनुसार उसका इस्तेमाल कर सके।

निष्क्ग

सुकन्या योजना के अंतर्गत विभिन्न (Sukanya Samriddhi Yojana) प्रकार का लाभ दिया जाता है जिसमें से एक महत्वपूर्ण लाभ यह है कि आपको एक साथ काफी अच्छा पैसा दिया जाता है जिसका इस्तेमाल करके आप बच्चों की आगे की पढ़ाई और विवाह जैसे महत्वपूर्ण कार्य करते है। लेकिन इस योजना में किसको पैसा मिलता है और किस प्रकार मिलता है यह प्रक्रिया के कुछ नियम है जिसके बारे में महत्वपूर्ण नियम इस योजना में बताया गया है। अगर इस योजना में आपको परेशानी होती है तो इसे अपने मित्रों के साथ भी साझा करें।