Sarkari Result 2023:
Latest Sarkari Results, Online Forms
jobs.asomlive.com

Solar Pump Yojana – केंद्र सरकार ने देश के किसानों के लिए सोलर पंप योजना की शुरुआत की है, जिसके तहत किसान सौर ऊर्जा का उपयोग करके अपने खेतों की सिंचाई कर सकेंगे। यह योजना कुसुम योजना के नाम से भी जानी जाती है। उत्तर प्रदेश में इसकी पंजीकरण प्रक्रिया अभी चल रही है, जिसमें प्रतापगढ़ जिले से 165 किसानों ने भाग लिया है। यदि आप अपने खेतों की सिंचाई के खर्च को कम करना चाहते हैं, तो सोलर पंप योजना आपके लिए उपयुक्त हो सकती है। इसके माध्यम से, बिजली और डीजल के उपयोग से होने वाले खर्च को कम किया जा सकता है, और यह किसानों को बढ़ी हुई लागत से बचाने में मदद कर सकती है।

Solar Pump Yojana 2024 – 90% तक मिलेगी सब्सिडी

प्रधानमंत्री सोलर पंप योजना या कुसुम योजना को किसानों के सिंचाई की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए शुरू किया गया है। इसके जरिए ऑनलाइन पंजीकरण करवा कर किस 90% के अनुदान पर सोलर पंप लगवा सकता है। सोलर पंप के जरिए आमदनी बढ़ेगी और सिंचाई के ऊपर लगने वाला खर्च पूरी तरह से खत्म होगा।

बैंक ऑफ़ बड़ौदा से 5 लख रुपए तक का सबसे सस्ता पर्सनल लोन, यहां से करें ऑनलाईन आवेदन
👇🏻👇🏻👇🏻
यहाँ क्लिक करें

वर्तमान समय में इस योजना के लिए उत्तर प्रदेश में पंजीकरण प्रक्रिया चल रही है इसके अलावा कुसुम योजना महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में भी सुचारू रूप से कार्य कर रहा है। अगर आप उत्तर प्रदेश के नागरिक हैं और इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो upagriculture.com के वेबसाइट पर जाना होगा।

सोलर पंप लगाने पर कितनी सब्सिडी मिलेगी (How much subsidy will be given for installing solar pump?)

कुसुम सोलर पंप योजना के तहत किसानों को 90% तक की सब्सिडी दी जाएगी। इस योजना के तहत आवेदन करने पर आवेदन कर्ताओं को 10% खर्च करना होगा इसके बाद सरकार 90% स्वयं खर्च उठाएगी। इस योजना का उद्देश्य सौर ऊर्जा का ज्यादा से ज्यादा उपयोग करना है ताकि बिजली एवं अन्य प्रकार की ऊर्जा का काम से कम इस्तेमाल हो सके।

(Documents required for Kusum Solar Pump Scheme) कुसुम सोलर पंप योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

अगर कोई किसान सोलर पंप लगवाना चाहता है तो उसके पास खुद का कृषि योग्य भूमि होना चाहिए। किसान के पास काम से कम तीन हेक्टेयर कृषि योग्य भूमि होनी चाहिए। इसके अलावा सोलर पंप लगाने के लिए एक समरसेबल का होना बहुत आवश्यक है आपके पास 3, 5 या 7.5 एचपी का समरसेबल होना चाहिए। 

इस समरसेबल को आप सोलर पंप में बदल सकते हैं जिसमें लगने वाले लागत का 90% सरकार अनुदान के रूप में देने वाली है। अगर आप ओबीसी या एससी एसटी कम्युनिटी से ताल्लुक रखते हैं तो आपके लिए सोलर पंप लगवाने में कोई खर्च नहीं लगने वाला है सरकार पूरा पैसा आपको देगी।

सोलर पंप लगाने पर कितनी मिलेगी सब्सिडी (How much subsidy will be given for installing solar pump?)

सरकारी इस बात को समझती है कि सोलर पंप थोड़ा महंगा आता है इस वजह से सोलर पंप लगाने वाले किसानों को सरकार की तरफ से 90% का अनुदान दिया जा रहा है।

अगर हम बात करें कि आपके पास 3 एचपी का समरसेबल है तो आपको 3 किलोवाट का सोलर पैनल लगवाना होगा जिसमें तकरीबन ₹65000 का खर्च आ सकता है। लेकिन अगर हम मान लेते हैं कि आपके पास समरसेबल भी नहीं है और इसे पूरा सेटअप करना पड़ रहा है तो आपको 190000 रुपए का खर्च आ सकता है।

सिर्फ इन बहनों को मिलेंगे 1250 रूपए, लाड़ली बहना योजना लिस्ट हुई जारी

अगर आप एक सामान्य वर्ग से ताल्लुक रखते हैं तो सरकार आपके खर्च का 90% अनुदान के रूप में देगी जिसका मतलब है कि आपको केवल 19500 खर्च करना होगा। बाकी का सारा पैसा आपके बैंक में वापस भेज दिया जाएगा।

सोलर पैनल धूप से चार्ज हो जाएगा और उसके बाद आप अपने खेत की सिंचाई कर सकते हैं इसमें बिल्कुल भी बिजली का खर्च नहीं आने वाला है। यह पूरा सिस्टम एक बार सेटअप करने में खर्च लगने वाला है आपको बता दे की सोलर पैनल का कोई मेंटिनेस कॉस्ट भी नहीं होता है आप बिना कुछ खर्च किए 20 से 25 साल तक इस पूरे सेट अप का इस्तेमाल कर सकते हैं।

कुसुम योजना में रजिस्ट्रेशन कैसे करें? (How to register in Kusum Yojana?)

अगर आप सोलर पंप योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आपको नीचे बताया यह निर्देशों का आदेश अनुसार पालन करना होगा –

UP agriculture

  • इसके बाद होम पेज पर आपको रजिस्टर का विकल्प मिलेगा जिस पर क्लिक करके आपको अपना रजिस्ट्रेशन पूरा करना है।
  • इसके बाद आपको आवेदन का एक विकल्प मिलेगा जिस पर क्लिक करके एक आवेदन फॉर्म भरकर जमा करना है।
  • उसमें बताई गई सारी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरने के बाद सरकार आपके इलाके में समीक्षा के लिए आएगी जहां आपको अपना खेत दिखाना है जहां आप सोलर पैनल लगवाना चाहते हैं।
  • इसके बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी और आपका सोलर पैनल लगवाया जाएगा और आपका अनुदान आपके बैंक में भेज दिया जाएगा। 

निष्कर्ष

इस लेख में Solar Pump Yojana के बारे में जानकारी दी गई है जिसे पढ़ कर आप आसानी से समझ गए होंगे कि इस योजना का लाभ कैसे मिल सकता है और आप कैसे इसके लिए आवेदन कर सकते है। अगर यह लेख आपको लाभ दायक लगता है तो इसे अपने मित्रों के साथ भी साझा करें।