Sarkari Result 2023:
Latest Sarkari Results, Online Forms
jobs.asomlive.com

Sahara Money Refund : वैसे लोग जो बेसब्री से सहारा इंडिया में फंसा हुआ पैसा रिफंड के लिए इंतजार कर रहे थे उनकी अब इंतजार की घड़ी खत्म हो चुकी है क्योंकि सिक्योरिटी एक्सचेंज बोर्ड आफ इंडिया सेबी द्वारा नोटिस जारी कर या स्पष्ट कर दिया गया है कि अब वैसे लोग जिनका पैसा सहारा इंडिया में फंसा हुआ है उनको ब्याज सहित पैसा रिफंड किया जाएगा। सुप्रीम कोर्ट के द्वारा आदेश देने के पश्चात 25000 करोड रुपए जो सेबी के पास उपलब्ध है वह सरकार के द्वारा लोगों में वितरित किया जाना है। आपको बता दे कि इस खबर के बाहर आने के पश्चात अब सारा इंडिया के निवेशकों में खुशी का लहर आई है एवं जमा करता अपना पैसा रिफंड क्लेम कर सकते हैं। आइये हम विस्तार पूर्वक सारा इंडिया से जुड़ी इस नए अपडेट के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्राप्त करते हैं।

सरकार ने सहारा इंडिया में फंसे लोगों का पैसा रिफंड करने के लिए स्पेशल Sahara Refund Portal CRCS लॉन्च किया गया था जिसके तहत निवेशक अपने जानकारी को अपलोड कर सकते हैं एवं 45 दिनों के भीतर उनके खाते में ₹10000 की राशि जमा की जाएगी

सेबी के पास सहारा का 25000 करोड़ पड़ा हुआ है

सेबी द्वारा एक नोटिस जारी कर यह बताया गया कि सेबी के पास 25000 करोड रुपए सहारा इंडिया का पड़ा हुआ है। यह पैसा सहारा निवेशकों को उनके खाते में ट्रांसफर किया जाएगा। सरकार सहारा इंडिया रिफंड के लिए प्रथम चरण में ₹10000 राशि वितरित कर रही है जिसके लिए सीआरसी पोर्टल पर आवेदन शुरू हो चुका है। इस पोर्टल के माध्यम से सहारा निवेशक अपने जानकारी को अपलोड कर सकते हैं एवं सही जानकारी पाए जाने पर 45 दिनों के भीतर उनके खाते में पैसे को ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

वर्तमान समय में सेबी ने 5000 करोड रुपए वितरण करने का निश्चय किया है तथा अभी तक 200 से 300 करोड रुपए निवेशकों को मिल चुका है शेष राशि 25138 करोड रुपए से भी के पास मौजूद है। इस पेज को वितरण करने के लिए सेबी ने प्रस्ताव जारी कर दिया है इसके पश्चात निवेशकों के बैंक खाते में सुरक्षित तरीके से पैसे भेज दिए जाएंगे इसके लिए निवेशकों को क्लेम करना होगा जिसकी प्रक्रिया इससे पूर्व सीआरसी पोर्टल द्वारा सहारा निवेशकों के आवेदन ली जाएगी।

यह भी पढ़े : KCC Loan Rahat List : KCC वाले सभी किसानो का पूरा कर्ज माफ़, नई लिस्ट में अपना नाम चेक करें

ऑनलाइन आवेदन पर मिलेगा पैसा

वैसे सहारा निवेदक जिन्होंने Sahara Money Refund में पैसा लगाया है लेकिन अभी तक रिफंड के लिए क्लेम नहीं किया है उनको रजिस्ट्रेशन करना अति आवश्यक है अन्यथा रिफंड का क्लेम वह नहीं कर पाएंगे। सिक्योरिटी एक्सचेंज बोर्ड आफ इंडिया द्वारा सहारा नहीं आवश्यकों के खाते में पैसे ट्रांसफर करने को लेकर 5000 करोड रुपए राशि जारी कर दी गई है। तथा अगला चरण भी कुछ दिनों में शुरू कर दिया जाएगा।

सहारा रिफंड प्राप्त करने के लिए सीआरसी पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना होगा। इस वेबसाइट में आपको अपने आधार कार्ड से जुड़ी रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी से लॉगिन करना है। तथा पूरी जानकारी जैसे शहर सदस्य संख्या, जमा राशि भुगतान इत्यादि पूरी विवरण दर्ज करने के पश्चात सबमिट करना होगा। आपको बता दे कि अभी तक 25% ऐसे शहर निवेदक है जिन्होंने ऑनलाइन आवेदन नहीं किया है।

लेकिन ऐसे निवेशक जिन्होंने सहारा इंडिया रिफंड के लिए अपना पैसा क्लेम किया है उनके खाते में 45 दिनों के भीतर पूरी पुष्टिकरण होने के पश्चात पैसे को ट्रांसफर किया जा रहा है।

जो आवेदन कर चुके हैं वह क्या करें ।

ऐसे सहारा निवेदक जिन्होंने अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन रिफंड के लिए किया है लेकिन अभी तक उनको रिफंड प्राप्त नहीं हुआ है वह अब दोबारा फॉर्म सुधार करने के लिए अप्लाई कर सकते हैं क्योंकि सरकार ने अमित इसके अनुमति दे दी है। शहर का पैसा धारकों के खाते में हर हाल में दिया जाना है। सिक्योरिटीज एक्सचेंज बोर्ड आफ इंडिया द्वारा फार्म Resubmit की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।