Sarkari Result 2023:
Latest Sarkari Results, Online Forms
jobs.asomlive.com

RBI New Rule – हाल ही में आरबीआई के द्वारा एक नया नियम लागू किया गया है। यह नियम उन सभी बैंकों के लिए लागू हुआ है जो लोगों को लोन देती हैं। नियम के अनुसार अब कोई भी बैंक लोन ना चुकाने पर लगाए गए जुर्माने पर ब्याज नहीं ले सकती हैं। यह खबर लोन लेने वाले सभी आम लोगों के लिए काफी ज्यादा बड़ी है। सभी लोगों को यह जानकारी होनी आवश्यक है कि अब उन्हें ईएमआई नहीं जमा करने पर जुर्माना पर ब्याज नहीं देना पड़ेगा। अगर आप जानना चाहते हैं कि यह नियम कब से लागू होने वाला है और इससे आम जनता को क्या फायदा है तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। 


(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});

इस आर्टिकल में हम आपको आरबीआई द्वारा लगाए गए इस नए नियम के बारे में विस्तार पूर्वक बताने वाले हैं। हम आपको यह भी बताएंगे कि आम लोगों को इससे क्या फायदा होगा और यह RBI New Rule द्वारा कब लागू किया जाएगा। अब सारी जानकारी प्राप्त करने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें। 

Must Read

लोन लेने के बाद लोगों को होता है बहुत परेशानी 


(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});

RBI New Rule

जब किसी व्यक्ति को पैसों की जरूरत होती है तो वह बैंकों से लोन लेने की आग्रह करते हैं। लोन लेने के लिए आवेदन करने के कुछ दिनों बाद उनका लोन पास किया जाता है। उसके बाद उनको प्रति माह ईएमआई के तहत पैसे जमा करने को कहा जाता है। अगर लोन लेने वाला व्यक्ति 1 महीने भी अपना निश्चित ईएमआई नहीं जमा कर पाता है। तो उसे पर बैंक द्वारा मनमानी जुर्माना लगा दिया जाता है। 

यहां तक कि जुर्माना का खबर लोन लेने वाले व्यक्ति तक को नहीं दी जाती है। उसके बाद यह जुर्माना मूलधन में जोड़ दिया जाता है और इसका भी ब्याज लिया जाता है। जिससे लोन लेने वाले लोगों को काफी परेशानी होती है। इसके वजह से उनकी आर्थिक स्थिति पर बहुत ज्यादा दबाव पड़ता है। जिससे लोग काफी डर जाते हैं और आगे लोन लेने का नाम नहीं लेते हैं। हालांकि अब ऐसा नहीं होगा आरबीआई के नए नियम के अनुसार इसमें कुछ बदलाव किया जाएगा। 

RBI New Rule – आरबीआई द्वारा जारी किया गया नया नियम

आरबीआई ने साफ-साफ कहा है कि बैंक लोगों को लोन इसलिए देते हैं ताकि वह उनसे ज्यादा पैसा कमा सके। इसके अलावा आरबीआई में बैंकों के इस कमाई के जरिए पर चिंता जताई है। आरबीआई के गवर्नर शक्तिमान दास द्वारा नए नियम अप्रैल में ही घोषित किया गया था। नए नियम के अनुसार बैंक अब लोगों के द्वारा ईएमआई नहीं जमा करने पर लगाए गए जुर्माने का ब्याज नहीं बसुल सकती है। 

इसके अलावा नियम में बदलाव करते हुए यह भी जानकारी दी गई है कि। लोगों को लोन लेते समय ही बताया जाएगा कि अगर वह लोन के पैसे सही समय पर नहीं चुकाते हैं तो उनको कितना पेनाल्टी देना होगा। इसके अलावा भी सभी निर्देश पर निश्चित पेनल्टी की जानकारी भी लोन लेने वक्त दी जानी होगी। ताकि लोग पहले से ही सारी जानकारी प्राप्त कर सके और उसके अनुसार लोन लेना है या नहीं यह निश्चित कर सके। 


(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});

यह नियम होगा 1 जनवरी 2024 से लागू

आरबीआई के गवर्नर द्वारा इस नए नियम की घोषणा अप्रैल 2023 में ही की जा चुकी थी। अब हाल ही में इसकी एक अपडेट भी लागू की गई है। अपडेट के दौरान सभी लोगों को जानकारी दी गई है कि यह नया नियम 1 जनवरी 2024 को लागू होगा। यानी कि साल 2024 से जो भी लोग लोन लेते हैं उनको अब जुर्माने के पैसों पर ब्याज नहीं देना पड़ेगा। 

इसके अलावा उन्हें पहले से ही यह पता रहेगा कि अगर वह सही समय पर ईएमआई या लोन नहीं चुकाते हैं तो उनको पेनाल्टी कितनी देनी पड़ेगी। उन्हें यह भी जानकारी रहेगा कि वह किस निर्देश को तोड़ते हैं तो उन पर कितनी रकम जोड़ी जा सकती है। इससे अब लोगों को लोन लेने में काफी आसानी रहेगी। 

समय से पहले भी चुका पाएंगे लोग अपना कर्ज 

अगर यह नियम लागू होता है तो लोन लेने वाले व्यक्ति निर्धारित समय से पहले भी अपनी लोन की पूरी राशि चुका सकते हैं। वर्तमान समय में यह नियम नहीं है। फिलहाल आप अगर लोन लेने के लिए कुछ समय लेते हैं तो आपको उतना समय पर ही लोन जमा करना होगा। आप निश्चित समय से पहले लोन की राशि जमा नहीं कर सकते हैं। 

लेकिन अब इसमें बदलाव होने वाला है। आरबीआई द्वारा घोषणा के दौरान साफ-साफ कहा गया है कि अगर कोई व्यक्ति लोन के पैसे निर्धारित समय से पहले सुनाना चाहता है तो वह अपना लोन चुका सकता है। 


(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});

निष्कर्ष 

इस लेख के माध्यम से हमने आरबीआई द्वारा लोन (RBI New Rule) को लेकर जारी किए गए नए नियम के बारे में जानकारी प्राप्त की है। उम्मीद करते हैं जा आर्टिकल आपको पढ़ने के बाद सारी जानकारी अच्छे से समझ में आ गई होगी। अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो आप इसे अपने दोस्तों को शेयर अवश्य करें। अगर आप चाहे तो इसे अपने सोशल मीडिया पर भी साझा कर सकते हैं। इसके अलावा कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।