Sarkari Result 2023:
Latest Sarkari Results, Online Forms
jobs.asomlive.com

PM Awas Yojana – देश के बेघर और गरीब नागरिकों को घर बनाने के लिए सरकार पीएम आवास योजना के तहत पैसे देती है। इस योजना को शहरी आवास योजना और ग्रामीण आवास योजना के क्षेत्र में विभाजित किया गया है। गांव के लोगों को पक्का मकान बनाने के लिए 120000 रुपए दिया जाता है। हाल ही में उत्तर प्रदेश में पीएम आवास योजना का एक लेटेस्ट अपडेट देखने को मिला है। केंद्र सरकार की तरफ से यह ऐलान कर दिया गया है कि अगर कोई पीएम आवास योजना का पैसा लेकर घर नहीं बनता है तो उसे पैसा वापस करना होगा। गांव में यह चलन काफी लंबे समय से चले आ रहा था, लोग आवास योजना का पैसा लेकर उसे अन्य जगहों पर इस्तेमाल करते थे।

सरकार का कहना है कि आवास योजना के लिए पैसा दिया जा रहा है इस वजह से घर बनाना अनिवार्य है। आपकी चिकित्सा के लिए आयुष्मान योजना चलाया जा रहा है और बिजनेस के लिए मुद्रा लोन योजना। इसलिए अगर आपको अन्य कार्य के लिए पैसा चाहिए तो सरकार की अन्य योजना का लाभ ले सकते हैं। आज इस नए अपडेट के बारे में पूरी जानकारी नीचे साझा की गई है।

Must Read

PM Awas Yojana

PM Awas Yojana List

प्रधानमंत्री आवास योजना को नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में साल 2018 में शुरू किया गया था। इस योजना को 2020 तक के लिए लागू किया गया था लेकिन इसकी प्रचलित और लाभ को देखते हुए इसे आगे जारी रखा गया। हाल ही में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा यह ऐलान किया गया था कि केवल 2023 में 80 लाख से अधिक मकान पीएम आवास योजना के तहत बनाए जाएंगे।

इससे मालूम चलता है कि प्रधानमंत्री आवास योजना एक बहुत ही प्रचलित योजना है। देश के बेघर और गरीब नागरिकों की सहायता के लिए इसे दो भाग में विभाजित किया गया है। पहला प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना जिसमें सरकार बना बनाया पक्का मकान देती है। इसके अलावा प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना जिसमें सरकार 120000 रुपए की रकम देती है। 

आवास योजना का पैसा किसको दिया जाता है

  • आवास योजना का पैसा प्राप्त करने के लिए आपको आवेदन करना होगा जिसकी न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम 60 वर्ष होती है।
  • आवेदन करने वाला व्यक्ति ग्रामीण क्षेत्र का निवासी होना चाहिए।
  • आवेदन करने वाले व्यक्ति के पास सालाना आय ₹200000 या उससे कम होना चाहिए।

आवास योजना के पैसे से घर नहीं बनाया तो पैसे लौटाने होंगे और होगी कानूनी कार्रवाई

हाल ही में केंद्र सरकार की तरफ से यह ऐलान किया गया है कि अगर प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत आपको पैसा दिया गया है तो उसे पैसे का इस्तेमाल केवल घर बनाने के लिए ही करना है। अगर आप इस योजना का इस्तेमाल घर बनाने के लिए नहीं करते हैं तो आपको सरकार का पैसा सरकार को वापस करना होगा।

आपको बता दे न केवल आपसे पैसा वापस लिया जाएगा बल्कि आपके ऊपर कानूनी कार्रवाई भी होगी। कानूनी कार्रवाई की पूरी प्रक्रिया में यह देखा जाएगा कि आपने उस पैसे का क्या किया और उसका इस्तेमाल किस प्रकार कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना का पैसा कैसे मिलता है

सभी गरीब नागरिकों को बता दें आपको जन सेवा केंद्र में या फिर अपने ग्राम पंचायत कार्यालय में जाकर प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन करना होता है। इस योजना का लाभ केवल उसे मिलता है जिसके पास पक्का मकान नहीं होता है। सरकार पक्का मकान बनाने के लिए 120000 रुपए देती है।

इसके बाद सरकार प्रधानमंत्री आवास योजना का पैसा जारी करती है जिसके लिए एक लिस्ट जारी होता है उसमें आपको अपना नाम देखना होता है। अगर लिस्ट में आपका नाम होता है तो जल्द ही आपके बैंक में पैसा जारी कर दिया जाता है।

नई अपडेट के मुताबिक पैसा जारी करने के कुछ समय के बाद सरकार गांव में चेक करने के लिए आएगी। अगर चेक करने के दौरान यह मालूम चला कि जहां पर आपका पक्का मकान होना चाहिए वहां अगर कोई पक्का मकान नहीं है तो आपको सरकार का पूरा पैसा वापस करना होगा। इसके अलावा कानूनी कार्रवाई में भी आप फस सकते हैं।

निष्कर्ष

इस लेख में PM Awas Yojana के बारे में पूरी जानकारी साझा की गई है, अगर हमारे द्वारा सजा जानकारी को पढ़ने के बाद आप प्रधानमंत्री आवास योजना से जुड़ी सारी जानकारी अच्छे से समझ पाए हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें।