Sarkari Result 2023:
Latest Sarkari Results, Online Forms
jobs.asomlive.com

PM Awas Yojana List – सरकार ने आवास योजना को 2022 तक देने का लागू किया है तो जिसका भी नाम लिस्ट में है वह इस योजना से लाभान्वित हो रहा है।  अगर आप भी लिस्ट में अपना नाम देखना चाहते हैं ताकि आप भी आवास योजना का लाभ ले सके तो इस आर्टिकल में दी गई जानकारी को अंत तक अवश्य पढ़े। 




प्रधानमंत्री आवास योजना के जरिए सरकार गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर व्यक्तियों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए उन्हें पक्के मकान उपलब्ध कराती  हैं। आवास योजना के जरिए करोड़ों परिवारों को पक्का मकान उपलब्ध हुआ जो लोग बेघर थे उन्हें घर मिला जिनके टूटे-फूटे और कच्चे मकान थे  उन्हें अपना खुद का पक्का मकान मिला।  इस योजना के अंतर्गत गांव के क्षेत्र में सरकार ने मकान के लिए 1,30,000 रुपए दिए जाते हैं।  अगर आप भी इस योजना के अंतर्गत लाभान्वित होना चाहते हैं तो लिस्ट में अपना नाम जरूर देखें जिसकी विस्तृत जानकारी आपको आगे दी जाएगी। 

आधार कार्ड से प्रधानमंत्री आवास योजना को  देखने की प्रक्रिया। 

  • यदि आप आधार कार्ड से पीएम आवास योजना जांचना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। 
  • अब आपके सामने होम पेज के मेन्यू में आपको कुछ ऑप्शंस दिखाई देंगे उसमें आपको Stakeholder वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। 
  • अब आपको Stakeholder विकल्प में IAY/ PMAYG Beneficiary  का ऑप्शन दिखाई देगा जिसे आपको सेलेक्ट कर लेना है। 
  • इसके बाद अगले पेज के खुलने पर वहां आपको Registration Number डालना होगा। 
  • यदि आपके पास आपका रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं है तो आपको Advance Search  वाले विकल्प में जाना होगा। 
  • अब आप रजिस्ट्रेशन नंबर डालने के बाद सबमिट ऑप्शन पर क्लिक कर देंगे। 




  • अब आपके सामने आवास योजना की लिस्ट खुलकर आ जाएगी जिसमें आप अपना नाम जांच सकते हैं। 
  • यदि आपका नाम भी आवास योजना लिस्ट में है तो आप इसे लाभान्वित हो सकते हैं। 

आवास Mobile App डाउनलोड 

  1. यदि आप अपने मोबाइल पर “आवास ऐप” को डाउनलोड करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास एंड्रॉयड मोबाइल होना अनिवार्य है और आप इसके प्ले स्टोर में जाकर Awaas App लिखकर सर्च कर सकते हैं। 
  2. अब आप इसे अपने फोन में इंस्टॉल कर ले उसके बाद मोबाइल में ऐप डाउनलोड हो जाएगा। 
  3. इस तरह से आप इस ऐप का उपयोग अपने मोबाइल में कर सकते हैं और आवास योजना की सभी विस्तृत जानकारी पा सकते हैं। 

PM Awas Yojana List का उद्देश्य 

प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट का उद्देश्य भारत के सभी भारतवासियों को जिनके पास खुद का मकान नहीं है उन्हें मकान की सुविधा उपलब्ध कराना है।  आवेदन कर्ता  लिस्ट में अपना नाम चेक करके आवास योजना लिस्ट 2023 से लाभान्वित हो सकता है।




पहले के समय में आवेदकों को लिस्ट में अपना नाम चेक करवाने के लिए बार-बार  कार्यालयों के चक्कर काटने पड़ते थे जिससे उन्हें काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता था लेकिन, सरकार द्वारा लिस्ट देखने की यह सुविधा अब ऑनलाइन के जरिए प्राप्त हो जाती है। 

PM Awas Yojana List – प्रधानमंत्री आवास योजना की प्रगति कहां तक हुई है?

सरकार का मुख्य उद्देश्य है लोगों को खुद का घर उपलब्ध कराना जो कि प्रधानमंत्री आवास योजना द्वारा पूरा किया जा रहा है।  इस योजना के जरिए सरकार लाभार्थियों को सब्सिडी का लाभ प्रदान करती है।  जिससे कि गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर नागरिक अपना खुद का घर खरीद सके।  इस योजना के जरिए सरकार घर का निर्माण कार्य में 2.67 लाख रुपए तक की सब्सिडी प्रदान करती है।




आवास योजना लिस्ट के जरिए 1.2 करोड़ घरों का निर्माण किया जा चुका है। 91.2 लाख मकान बनाए गए थे और 1.13 लाख करोड़ रुपए का खर्च आया था। इस योजना के दूसरे चरण के अंतर्गत 1.23 करोड़ पक्के मकान बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था।  जिसके अंतर्गत 9.93 लाख पक्के मकान बनाए गए थे। इन मकानों को बनाने में सरकार द्वारा 72000 करोड रुपए खर्च किए गए थे। 

Ladli Behna Awas Yojana List: लाडली बहन आवास योजना की नई लिस्ट हुई है जारी

प्रधानमंत्री आवास योजना से मिलने वाले लाभ 

  • देश के नागरिक प्रधानमंत्री आवास योजना से लाभान्वित हो सकेंगे। 
  • आवेदन कर्ता  अपने मोबाइल या फिर कंप्यूटर के माध्यम से ऑनलाइन के जरिए ऑफिशल वेबसाइट पर विकसित करके अपना नाम लिस्ट में देख सकेंगे। 
  • इस योजना के जरिए देश में 1.20 करोड़  रोजगार भी पैदा हुए हैं। 
  • देश के हर आर्थिक रूप से कमजोर और गरीब परिवार को मकान का सुख प्रदान किया जाएगा साथ ही साथ मकान में पानी, शौचालय, बिजली कनेक्शन की मूलभूत सुविधाएं भी दी जाएगी। 




  • देश के वे लोग जिनके पास खुद का घर नहीं है वह इस योजना के अंतर्गत मकान बनाने के लिए लोन वह सब्सिडी भी प्राप्त कर पाएंगे। 
  • जो BPL कार्ड धारक है उनके अलावा बाकी के नागरिक भी पात्रता के हिसाब से लाभान्वित हो सकते हैं। 
  • आवेदन कर्ता  सरकार द्वारा दिए जाने वाले लोन को 20 साल के अंतराल तक जमा कर सकते हैं।