Sarkari Result 2023:
Latest Sarkari Results, Online Forms
jobs.asomlive.com

Overdraft Account – आज के समय में हर व्यक्ति के पास एक बैंक अकाउंट होता है। आमतौर पर हमारे पास पैसा होता है और हम बैंक से पैसा निकालते है, लेकिन कई बार ऐसी स्थिति आती है जब हमारे बैंक में पैसा नहीं होता है लेकिन हमें पैसे की जरूरत होती है। ऐसे में पैसा ना होने पर भी बैंक अगर आपको पैसा निकलने देता है तो इसे ओवरड्राफ्ट की सुविधा कहते है। सरकार के तरफ से अगर आप बैंक अकाउंट खुलवाते हैं तो आपको ओवरड्राफ्ट की सुविधा मिलती है। आज के समय में यह सुविधा जनधन खाता खुलवाने वाले व्यक्तियों को दिया जा रहा है।

सरल शब्दों में किस प्रकार आप बैंक अकाउंट में पैसा ना होने पर भी पैसा निकलवा पाएंगे उसके बारे में पूरी जानकारी साझा की गई है। आज हम आपको इस महत्वपूर्ण योजना से जुड़ी कुछ अन्य रोचक जानकारी के बारे में बताने जा रहे हैं।

Must Read

ये लोग जीरो बैलेंस पर बैंक अकाउंट से निकाल सकते हैं पैसा

Overdraft Account

जैसा कि हमने आपको बताया कई बार बैंक में पैसा ना होने पर भी बैंक आपको पैसा निकालने की सुविधा दे देता है। जब आप बैंक अकाउंट में पैसा ना हो उसके बाद भी बैंक से पैसा निकलवाते हैं तो इसे ओवरड्राफ्ट कहते है। आमतौर पर जवाब अकाउंट खुलवाते हैं तो आपको ओवरड्राफ्ट की सुविधा मोहीया करवानी होती है। लेकिन सरकार की तरफ से जनधन खाता खुलवाने की महिम शुरू की गई है जिसमें सरकार किसी भी संपर्क स्थिति में आपको पैसे देती है इसके अलावा जनधन खाते का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप ओवरड्राफ्ट कर सकते हैं।

जनधन खाता परिवार के एक आदमी का होता है और परिवार के मुखिया ओवरड्राफ्ट की सुविधा प्राप्त कर सकते है। जनधन खाता में आप ₹10000 तक का ओवरड्राफ्ट प्राप्त कर सकते है। इसका मतलब अगर आपके बैंक में पैसा नहीं है तो भी आप तुरंत ₹10000 तक अपने बैंक अकाउंट से निकलवा सकते हैं।

इन लोगों को मिलने वाले हैं ₹10000

कुछ लोगों को ऐसा लगता है कि अकाउंट खुलवाने के 6 महीने के बाद आपको ओवरड्राफ्ट की सुविधा मिलती है। आपको बता दे ऐसा कुछ भी नहीं है 65 वर्ष से कम उम्र का कोई भी व्यक्ति अगर जनधन योजना शुरू करता है तो वह ओवरड्राफ्ट की सुविधा प्राप्त कर सकता है। आपको बता दे परिवार के केवल एक ही जनधन खाताधारक को ओवरड्राफ्ट की सुविधा दी जाती है आमतौर पर यह परिवार के मुखिया को दी जाती है।

इसके लिए आपको केवल स्थानीय बैंक में जाकर अपना जनधन खाता शुरू करना है। आवेदन करते वक्त ओवरड्राफ्ट की सुविधा चालू रखने के लिए कहना है और राशन कार्ड आधार कार्ड जानकारी को बैंक में सबमिट करना है।

Overdraft Account: जनधन खाते में कौन-कौन सी सुविधा मिलती है

जनधन खाते में आपको केवल ओवरड्राफ्ट की सुविधा नहीं मिलती है इसके साथ-साथ आपको कुछ अन्य प्रकार की सुविधा में मिलती है। जैसे जनधन खाता के तहत पैसा ना होने पर अगर आप पैसा निकालते हैं तो आपको बहुत कम ब्याज देना पड़ता है। ओवरड्राफ्ट लोन के मुकाबले बहुत ही कम ब्याज लेता है।

इस योजना में मिनिमम ब्याज के साथ आपको जो पैसे उपलब्ध कराए जाते हैं आपको उन्हें वापस बैंक में जमा करना होता है। इसके लिए आपको कुछ नहीं करना है अगर आपका बैंक बैलेंस जीरो है और आपको पैसा चाहिए तो ओवरड्राफ्ट के जरिए आप पैसा ले सकते हैं उसके बाद उस पैसे पर बहुत ही कम ब्याज जोड़कर दोबारा अपने बैंक अकाउंट में जमा कर देना होता है। इस तरह बिना लोन लिए आपका काम हो जाता है।

निष्कर्ष

इस लेख में जनधन खाता और बिना पैसे के ओवर ड्राफ्ट (Overdraft Account) के जरिए सुविधा प्राप्त करने की पूरी जानकारी साझा की गई है। अगर यह लेख आपको लाभदायक लगता है और आप इस तरह की पूरी जानकारी को अच्छे से समझ पाए हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ भी साझा करें और अपने किसी भी प्रकार के विचार को कमेंट में बताना ना भूले।