Sarkari Result 2023:
Latest Sarkari Results, Online Forms
jobs.asomlive.com

LPG Gas E KYC Update – आज के समय में अधिकांश लोगों के घर एलपीजी गैस पर खाना बनता है। गरीब लोगों को मुफ्त एलपीजी कनेक्शन देने और गैस सिलेंडर पर सब्सिडी देने के लिए विभिन्न प्रकार की सेवाओं को शुरू किया गया है। अगर आप गैस सिलेंडर पर सब्सिडी प्राप्त करते हैं, तो आपको इस योजना के लिए आवेदन करना चाहिए। हाल ही में सरकार की तरफ से एक अपडेट आया है कि जितने लोगों को LPG gas cylinder पर सब्सिडी मिलती है उन्हें ऑनलाइन ई केवाईसी करवाना होगा। ई केवाईसी के जरिए आपको अपने पहचान को सत्यापित करना होगा जिसके बाद सभी उपभोगता को ₹300 की सब्सिडी प्रदान की जायेगी।

एलपीजी गैस सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी को फिक्स किया जाएगा और इसके लिए आपको ई केवाईसी करवाना अनिवार्य है। आपको बता दे क्या प्रक्रिया कुछ निर्धारित समय के लिए शुरू की गई है आप किस प्रकार ई केवाईसी करवा कर अपने सब्सिडी लाभ को फिक्स करना चाहते हैं इसकी पूरी जानकारी नीचे समझाई गई है।

Must Read

LPG Gas E KYC Update

LPG Gas E KYC Update

एलपीजी गैस के उपभोक्ताओं को गैस खरीदने पर सब्सिडी दी जाती है। चाहे आपको किसी भी योजना के तहत गैस सिलेंडर पर सब्सिडी मिलती हो अगर आप इस प्रक्रिया को आगे जारी रखना चाहते हैं तो अपना ई केवाईसी करवाना होगा। 31 दिसंबर 2023 से पहले अगर उपभोक्ता अपना ई केवाईसी नहीं करवाते है तो सब्सिडी की प्रक्रिया को बंद कर दिया जाएगा। इसके अलावा लगभग सभी प्रकार की योजना में ₹300 की सब्सिडी दी जाएगी।

अपना ई केवाईसी करवाने के लिए आपको 31 दिसंबर 2023 से पहले स्थानीय गैस एजेंसी में जाकर ई केवाईसी का आवेदन फॉर्म भरकर जमा करना होगा। सुबह 10:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक किसी भी स्थानीय गैस एजेंसी में आपको एक आवेदन फॉर्म मिलेगा जिसे भरकर जमा करना होगा।

ई केवाईसी करवाने का समय

आपको बता दे गैस एजेंसी के जरिए ई केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा करने का आदेश 25 नवंबर को जारी किया गया था। 25 नवंबर 2023 को एक नोटिफिकेशन के जरिए यह जानकारी साझा की गई की सभी नागरिकों को स्थानीय गैस एजेंसी में जाकर अपने गैस सब्सिडी का ई केवाईसी सत्यापित करना होगा। 25 नवंबर से 31 दिसंबर 2023 तक सुबह 10:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक ई केवाईसी का आवेदन फॉर्म सबमिट किया जाएगा। आप अपनी सुविधा के अनुसार किसी भी गैस एजेंसी में जाकर अपने ई केवाईसी का फॉर्म जमा करके इस प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।

ई केवाईसी करवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज

अगर आप अपने गैस सब्सिडी को जारी रखना चाहते हैं और अपना ई केवाईसी सबमिट करना चाहते हैं तो इसके लिए कुछ आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी, इन आवश्यक दस्तावेजों में आधार कार्ड गैस बुक निवास प्रमाण पत्र को लेकर जाना होगा। ई केवाईसी करवाने की प्रक्रिया में जिस आदमी के नाम पर गैस एजेंसी की सब्सिडी आती है उसे गैस एजेंसी लेकर जाना होगा और फिंगरप्रिंट देना होगा।

आपका आधार कार्ड के साथ आपका फिंगरप्रिंट मैच किया जाएगा उसके बाद आपका ई केवाईसी प्रक्रिया पूरा हो जाएगा। असल में जिसके नाम पर पैसा जा रहा है उसके साथ बायोमेट्रिक मैच करवाने के बाद ई केवाईसी प्रक्रिया पूरी हो जाएगी और आपकी सब्सिडी प्रक्रिया को बंद नहीं किया जाएगा।

एलपीजी गैस सब्सिडी का ई केवाईसी कैसे करवाए

कुछ योजना के तहत एलपीजी गैस खरीदने पर सब्सिडी दिया जाता है। अगर आपको भी सब्सिडी मिलता है तो सबसे पहले अपना गैस बुक लेकर के स्थानीय गैस एजेंसी जाना है जिसके नाम पर सब्सिडी आता है उसे आधार कार्ड और फिंगरप्रिंट सबमिट करना होगा। स्थानीय गैस एजेंसी में एक छोटा सा आवेदन फॉर्म भरना होगा और आधार कार्ड से अपने बायोमेट्रिक को मैच करवाना होगा।

अगर आपका बायोमेट्रिक मैच करता है तो आपकी ई केवाईसी की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी और आप आसानी से अपना ई केवाईसी करवा लेंगे। यह केवाईसी पूरे करने की प्रक्रिया 31 दिसंबर से पहले स्थानीय गैस एजेंसी में जाकर करवानी है।

ई केवाईसी करवाना क्यों है जरूरी?

ई केवाईसी करवाना बहुत जरूरी है क्योंकि अगर आपको गैस सिलेंडर पर सब्सिडी मिलती है तो ई केवाईसी करवा कर आप यह सत्यापित करेंगे की सब्सिडी सही व्यक्ति को दी जा रही है। 24 नवंबर 2023 को एक नोटिफिकेशन के जरिए सरकार की तरफ से यह साफ कर दिया गया है कि अगर आप अपना ई केवाईसी नहीं करवाते हैं तो आपके सब्सिडी को बंद कर दिया जाएगा।

अलग-अलग योजना में अलग-अलग प्रकार की सब्सिडी मिलती है और अलग-अलग लोगों को सब्सिडी अलग-अलग प्रकार से मिलती है। लेकिन अगर आप अपनी सब्सिडी प्रक्रिया को जारी रखना चाहते हैं और हर बार गैस खरीदने पर कुछ पैसा अपने बैंक अकाउंट में वापस पाना चाहते हैं तो इसके लिए ई केवाईसी करवाना बहुत जरूरी है अन्यथा सब्सिडी की पूरी प्रक्रिया बंद हो जाएगी और केवाईसी करवाने का काम आपको 31 दिसंबर से पहले करना है।

निष्कर्ष

हमने LPG Gas E KYC Update के बारे में पूरी जानकारी अपने सभी अभिभावकों को सरल शब्दों में देने का प्रयास किया है। इसे पढ़कर आप समझ सकते हैं कि किसी भी सब्सिडी पर ई केवाईसी कैसे करवाई जाती है और किस तरह आप स्थानीय गैस एजेंसी में जाकर तुरंत अपने ई केवाईसी का काम पूरा कर सकते हैं और अपने सब्सिडी को खत्म होने से बचा सकते हैं। यह प्रक्रिया अगर आपको आसानी से समझ आई है तो इसे अपने मित्रों के साथ भी साझा करें साथ ही किसी प्रकार के प्रश्न को कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं।