Sarkari Result 2023:
Latest Sarkari Results, Online Forms
jobs.asomlive.com

LPG Gas Cylinder : देश के करोड़ों महिलाओं को एलपीजी गैस सिलेंडर का बड़ा फायदा होने वाला है दरअसल सरकार ने महंगाई को देखते हुए एक बड़ी कम अली है जिसमें गैस सिलेंडर धारको सस्ते दाम पर गैस मिलने वाला है इस आर्ट में हम आपको विस्तार पूर्वक यही जानकारी देने वाले है।




प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (Ujjwala Yojana) के लाभार्थियों के लिए बड़ी खुशखबरी है कि सरकार इस साल के अंत तक एलपीजी गैस सिलेंडर मात्र ₹ ₹450 रुपए में देने वाली है, जहां पहले एलपीजी गैस सिलेंडर पर ₹200 की सब्सिडी दही जाती थी अब उसे बढ़ाकर ₹300 कर दिया जाएगा। इसके अलावा आने वाले दिवाली पर अतिरिक्त राहत मिलने वाला है।




महंगाई से आम आदमी को राहत मिलेगी

सरकार महंगाई को देखते हुए आम आदमी के लिए एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत में अधिक सब्सिडी देने की कोशिश कर रही है खबरों के मुताबिक वित्त मंत्रालय और पेट्रोलियम मंत्रालय से इस बात की पुष्टिकरण ईमेल मांगी गई है लेकिन उनकी तरफ से अभी कोई स्पष्ट उत्तर प्राप्त नहीं हुआ है। अंतरराष्ट्रीय बाजार ऊपर होने के कारण महंगाई का असर भारत में भी पड़ा है लेकिन सरकार इस वर्ष के अंत तक एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत को घटाने वाली है।




एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत को कम करने की प्रक्रिया मध्य प्रदेश सरकार कर चुकी है यानी मध्य प्रदेश के नागरिकों को ₹450 में एलपीजी गैस सिलेंडर के साथ अन्य योजनाओं में भी लाभ मिल रहा है। मध्य प्रदेश सरकार द्वारा चलाए जा रहा लाडली बहन योजना के अंतर्गत महिलाओं को आवास योजना का लाभ दिवाली पर बोनस इत्यादि दिया जा रहा है।

अन्य पोस्ट पढ़े: PM Kisan Beneficiary Status : 9 करोड़ किसानों के लिए खुशखबरी, खाते में आएंगे 15वीं किस्त के 4000 रूपए, पति-पत्नी दोनों को मिलेगा इस योजना का लाभ

पहले से कम दाम होगा कम

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana) के तहत 4 अक्टूबर को 9.5 करोड़ लोगों को ₹100 का सब्सिडी दिया जा चुका है सरकार उसके बाद अगले माह से ही ₹200 की सब्सिडी दे रही है फिलहाल सरकार का यह कहना है कि अब एलपीजी गैस सिलेंडर मात्र 603 रुपए में मिलता है इसको घटकर अब ₹450 किया जाएगा। सामान्य एलपीजी गैस सिलेंडर धारा 903 रुपया में प्राप्त कर सकते हैं।




प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत भारत की महिलाओं और परिवारों को गैस सिलेंडर मुहैया करवाया जाता है। सरकार सब्सिडी के माध्यम से गैस खरीदने पर राहत प्रदान करती है। सरकार के दिए गए उत्तर के अनुसार 1650 करोड रुपए की अतिरिक्त मुफ्त बुकिंग गैस कनेक्शन राशि आवंटन किया गया है।