Sarkari Result 2023:
Latest Sarkari Results, Online Forms
jobs.asomlive.com

How to increase Cibil Score –  आज के समय में यदि आपको किसी भी कार्य के लिए बैंक से ऋण चाहिए तो आपका सिविल स्कोर अच्छा होना चाहिए। यह स्कोर आपके क्रेडिट कार्ड के खर्चों को देखकर निर्धारित किया जाता है। यह स्कोर बताता है कि आप बैंक के पैसे को समय पर चुका सकते हैं या नहीं। कई बार हमारी आय बहुत अच्छी होती है जो साबित करती है कि आप किसी भी ऋण को समय पर चुका सकते हैं, लेकिन फिर भी ऋण लेने में कुछ समस्याएं आ सकती हैं।




यदि आप इस समस्या से जूझ रहे हैं तो आज हम आपको इस समस्या का समाधान बताएंगे। हम आपको सरल शब्दों में बताएंगे कि सिविल स्कोर (Cibil Score) को कैसे बेहतर बनाया जा सकता है?, कैसे आप बैंक से आसानी से ऋण प्राप्त कर सकते हैं, और इससे जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण जानकारी को भी साझा करेंगे।

कितना क्रेडिट स्कोर अच्छा होता है?

आपकी क्रेडिट हिस्ट्री के आधार पर बैंक एक तीन-अंकीय संख्या प्रदान करता है, जिसे क्रेडिट स्कोर या सिबिल स्कोर कहा जाता है। जब आप बैंक से ऋण प्राप्त करने के लिए आवेदन करते हैं तो बैंक आपका सिबिल स्कोर जांचता है। अगर आपका सिबिल स्कोर उत्कृष्ट है, तो आपको तत्काल ऋण मंजूर हो जाता है।




सिबिल स्कोर एक तीन-अंकीय होता है। 300 सबसे खराब सिबिल स्कोर है और 900 सबसे उत्तम सिबिल स्कोर माना जाता है। 750 एक सामान्य सिबिल स्कोर है। यदि आपका सिबिल स्कोर 750 से कम है तो ऋण को मंजूर करवाना कठिन हो सकता है। अगर आप अपने क्रेडिट कार्ड के बिल को समय पर भरते हैं और बिल पेमेंट करते हैं तो आपका सिबिल स्कोर अच्छा रहता है। इसके अलावा जब आप व्यापारिक ऋण लेते हैं, तो भी आपका सिबिल स्कोर (Cibil Score) बेहतर हो सकता है।

How to increase Cibil Score

अगर आप अपना सिबिल स्कोर बढ़ाना चाहते हैं तो आपको नीचे बताए गए निर्देशों का पालन करना चाहिए – 

1. क्रेडिट कार्ड का बिल समय पर भुगतान करें

सिबिल स्कोर बेहतर बनाने और खराब करने के पीछे क्रेडिट कार्ड का बहुत बड़ा हाथ होता है। अगर आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो आपको अपने क्रेडिट कार्ड से होने वाले सारे पेमेंट टाइम पर कर रहा है और क्रेडिट कार्ड का पेमेंट भी टाइम पर देना है।




अगर आप कोई भी क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करते हैं तो उसके बाद तुरंत क्रेडिट कार्ड का बिल पेमेंट करें। अगर आपने किसी भी तरह का लोन लिया है तो सबसे पहले इंटरेस्ट का पैसा दें। जहां पैसा देना है वहां सबसे पहले दे दीजिए किसी भी तरह की छोटी-मोटी पैसा नियम है अपने आप को कैद मत कीजिए।

2. अधिक बार लोन लेने से बचे

एक बैंक अकाउंट से एक ही लोन अटैक होना चाहिए। अगर एक बैंक अकाउंट के पीछे बहुत सारा लोन अटैच हो जाता है तो इसका मतलब है कि आपकी सिबिल स्कोर खराब हो जाती है। आपका एक बैंक अकाउंट से हमेशा एक ही लोन अटैक होना चाहिए।




इसके अलावा आपको हमेशा यह ध्यान रखना है कि फिजूल का कोई भी लोन एक्टिव नहीं होना चाहिए। अगर वर्तमान समय में कोई फिजूल का लोन एक्टिव चल रहा है तो ज्यादा पैसा देकर उसे जल्द से जल्द बंद करें। सिबिल स्कोर बेहतर बनाने के लिए आपका लोन से दूर रहना बहुत जरूरी है, आपको हर बात पर लोन नहीं लेना चाहिए।

Paytm Loan Instant Apply 2023 | दिपावली पे पेटीएम दे रहा है घर बैठे ₹20000 लाख तक का लोन, ऐसे करें आवेदन

3. लंबी अवधि का लोन लेने से बचें

लोन की अवधि भी क्रेडिट स्कोर में हिस्सा रखती है। आपका लोन की अवधि हमेशा कम होनी चाहिए। जितने ज्यादा दिनों तक लोन चुकाने के लिए पैसा जमा करेंगे आपको इतने दिनों तक परेशानी का सामना करना होगा। आपको हमेशा लंबी अवधि के लोन से बचना चाहिए। जितने अधिक दिनों के लिए, आप लोन चुकाएंगे उतने अधिक परेशानी का सामना करना होगा।




निष्कर्ष

इस लेख में How to increase Cibil Score के बारे में पूरी जानकारी अच्छे से बताई गई है जिसे पढ़ कर आप अच्छे से समझ सकते हैं कि सिविल स्कोर कैसे बढ़ाया जाता है और किस तरह आसानी से लोन ले सकते है। अगर इस लेख मे बताई गई जानकारी आपको अच्छी लगी है तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें और अपने वीचार कमेन्ट मे जरूर बताए।