Sarkari Result 2023:
Latest Sarkari Results, Online Forms
jobs.asomlive.com

Government Anti Virus App : आज के समय में हर कोई एंड्राइड मोबाइल फोन का इस्तेमाल कर रहा है ऐसे में उसकी सुरक्षा के लिए और अपनी गोपनीयता की सुरक्षा के लिए हमें महंगे महंगे एंटीवायरस को अपने मोबाइल में अपलोड करना पड़ता है, जो की जरूरी भी है और मजबूरी भी लेकिन, खुशी की बात यह है कि सरकार ने अब हमारी इस समस्या का समाधान निकाल दिया है। सरकार द्वारा एक Government Anti Virus App लॉन्च किया गया है। इस ऐप में खास बात यह है की इस application की सहायता से यह भी पता कर सकते हैं कि आपके मोबाइल में जो भी एप्लीकेशन चल रही है उन्होंने किन-किन चीजों का access ले रखा है। 

WhatsApp Group  Join Now
WhatsApp Channel  Click here to Follow 




 

Government Anti Virus App

Government Anti Virus App Details

दोस्तों, अगर आप स्मार्टफोन यूजर्स है तो आपने अपने एंड्रॉयड मोबाइल फोन में कभी ना कभी एंटीवायरस का इस्तेमाल जरूर किया होगा और अगर आपको एंटीवायरस अच्छी क्वालिटी का चाहिए तो उसके लिए आपको पैसे भी खर्च करने पड़ जाते हैं लेकिन, अच्छी बात यह है कि हमारी भारत सरकार ने हमारी इस समस्या का समाधान निकालते हुए एक एंटीवायरस लॉन्च किया है। जिसको कि आप गूगल प्ले स्टोर से भी आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। 




आपकी जानकारी के लिए बता दे कि भारत सरकार के साइबर स्वच्छता केंद्र जिसे बोटनेट क्लीनिंग एंड मालवेयर एनालिसिस सेंटर के नाम से भी जाना जाता है ,की तरफ से एक फ्री बॉटनेट डिटेक्शन और रिमूवल टूल लॉन्च किया है। इसकी जानकारी आप वेबसाइट के जरिए भी ले सकते हैं यदि आप इस ऐप को अपने मोबाइल फोन में डाउनलोड करेंगे तो यह आपके मालवेयर और वायरस को काफी जल्दी से डिटेक्ट करता है। 

Must Read: 

Keeps Android mobile data safe

सरकार द्वारा एंटीवायरस एप्लीकेशन को बनाने के लिए इंटरनेट सर्विस प्रोवाइड एंटीवायरस बनाने वाली कंपनी और इंडियन कंप्यूटर रिस्पांस टीम के साथ साझेदारी की है। आपकी जानकारी के लिए बता दे की Bot जो की एक मॉलवेयर होता है उसकी सहायता से कोई भी हैकर आपकी स्मार्टफोन का डेटा कॉपी कर सकता है। ऐसे मॉलवेयर को पकड़ने और फोन से हटाने के लिए सरकार ने eScan CERT-In Bot Removal एप लॉन्च किया है। 

WhatsApp Group  Join Now
WhatsApp Channel  Click here to Follow 

How does eScan CERT-In Bot Removal work?

eScan CERT-In Bot Removal एप्लीकेशन को आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अंदर आपको यह सुविधा मिलती है कि अगर आप किसी ऐसी वेबसाइट को एक्सेस करते हैं जिसमें वायरस होने के संभावना हो तो यह एप्लीकेशन आपको उस वेबसाइट को ओपन करने से रोकेगा साथ ही साथ जब यह ऐप आप गूगल प्ले स्टोर से अपने मोबाइल फोन में डाउनलोड करेंगे तब यह ऐप रन करते समय आपके एंड्राइड मोबाइल फोन में जितने भी मालवेयर या वायरस हो सबको स्कैन करेगा और यह भी डिटेक्ट करके बता देगा कि आपके मोबाइल में वायरस या मालवेयर है या फिर नहीं। 

अगर आपको सच में यह संदेह है कि आपके मोबाइल फोन में वाइरस या मालवेयर है तो आपको eScan CERT-In Bot Removal या ‘M-Kavach 2’ को अपने एंड्रॉयड मोबाइल फोन में डाउनलोड करके इंस्टॉल कर लेना चाहिए क्योंकि, इस एप्लीकेशन से आपका डाटा हैकर्स के द्वारा हैक नहीं किया जाएगा और आपकी प्राइवेसी भी सिक्योर रहेगी। | Government Anti Virus App




इस ऐप की एक खास बात यह भी है कि यह आपको डिटेक्ट कर देता है कि कौन सा ऐप है जो कैमरा, माइक, लोकेशन, मैसेज, कॉल इन सब चीजों के एक्सेस ले रहा है। ऐप को डाउनलोड करने के बाद आपको अपना एंड्राइड मोबाइल को फूल स्कैन कर लेना चाहिए स्कैन होने के बाद आपका फोन में जो भी मालवेयर या फिर वायरस है वह आपकी स्क्रीन पर यह एप्लीकेशन जानकारी के रूप में दिखा देगी। उसके बाद जिन ऐप से आपके मोबाइल को खतरा है या तो वह आप खुद ही डिलीट कर सकते हैं या फिर यह एप्लीकेशन उनको अपने आप डिलीट कर देगा। 

Conclusion

दोस्तों, आज इस आर्टिकल के जरिए हमने सरकार द्वारा उठाया एक बेहद बेहतरीन और उपयोगी कदम जो कि आपकी सुरक्षा को मद्देनजर रखते हुए जारी किया है, Government Anti Virus App के बारे में आपको जानकारी दी है। आपको इस सुविधा का शीघ्र अति शीघ्र लाभ उठाना चाहिए और अपने एंड्रॉयड मोबाइल में इस ऐप को जल्द से जल्द इंस्टॉल कर लेना चाहिए।




इस एप्लीकेशन को लॉन्च करने का सरकार का सबसे अहम मकसद यह है कि लोगों के साथ आज के समय में जो हमारा इंटरनेट का युग चल रहा है लोगों के साथ बहुत से क्राइम हो रहे हैं। जिसके जरिए उनकी सारी जानकारी कहीं भी पहुंच जाती है और फिर उसका गलत इस्तेमाल करके उन लोगों को परेशान किया जाता है। ऐसी समस्या को दूर करने के लिए यह एप्लीकेशन जारी की गई है जिसका फायदा उठाकर आप खुद को सुरक्षित रख सकते हैं।