Sarkari Result 2023:
Latest Sarkari Results, Online Forms
jobs.asomlive.com

Free Electricity : दिन प्रतिदिन बिजली की खपत हमारे घरों में बढ़ती जा रही है तथा बिजली बिल भी मांगा होता जा रहा है ऐसे में एक ऐसे सॉल्यूशन की जरूरत है जो हमारे दैनिक बिजली खपत को पूर्ति कर सके तथा कम से कम लागत में बिजली का उपयोग कर सके। सरकार बिजली की जरूरत को पूरा करने के लिए सरल एनर्जी को प्रोत्साहित कर रही है इसके लिए सरकार ने सोलर रूफटॉप योजना की शुरुआत की है जिसके तहत ऐसे लोग जो सोलर पैनल अपने घरों में इंस्टॉल करते हैं उनको सब्सिडी दी जाती है।

एक नई टेक्नोलॉजी के साथ मनो पार्क बाय फेशियल सोलर पैनल उपलब्ध है जो दोनों तरफ से बिजली पैदा करता है एक सोलर पैनल आधा किलो वाट बिजली जनरेट कर सकता है तो 4 सोलर पैनल 2 किलो वाट तक प्रतिदिन बिजली जनरेट कर सकता है। सोलर एनर्जी को बढ़ावा देने के लिए नवीन एवं नवीनीकरण ऊर्जा मंत्रालय द्वारा सोलर रूफटॉप योजना को बढ़ावा दे रही है।

Join WhatsApp Group

Join Now
WhatsApp Channel

Follow Us

आपको बता दे कि यदि आप अपने घरों में डिस्कॉम पैनल की सोलर लगवाते हैं तो आप सोलर पैनल सब्सिडी के लिए योग्य होते हैं 3 किलो वाट तक रूफटॉप सोनल पैनल योजना के तहत 40% सब्सिडी दी जाती है तथा 10 किलोवाट सोलर पैनल बिजली उत्पादन में 20% तक की सब्सिडी सरकार द्वारा दी जाती है।

यदि आप अपने घरों में 2 किलो वाट तक का सोलर पैनल इंस्टॉल करते हैं तो आपको 120000 रुपए तक का खर्च आएगा जिस पर सरकार 40% तक सब्सिडी देगी यानी की आपको केवल 72000 में दो किलोवाट सोलर पैनल मिल जाएगा जिससे आपकी प्रतिदिन की बिजली खपत पूरी हो सकती है। इस पर सरकार 48000 की सब्सिडी प्रदान कर रही है। आप आपको बता दें कि सोलर पैनल की लाइफ 25 साल तक होती है यानी आप 25 साल तक बिना पैसे खर्च किए इलेक्ट्रिसिटी सोलर पैनल से जनरेट कर सकते हैं एवं इसके लिए आपको बिजली बिल का भुगतान करने की भी आवश्यकता नहीं होगी।

सोलर रूफटॉप योजना से जुड़े हमने विस्तृत जानकारी इस पोस्ट में दिए यहां पूरा पढ़ें

अगर 2 किलो किलोवाट का सोलर पैनल लगवाते हैं, तो इसका खर्च लगभग 1.20 लाख रुपये तक आएगा, जिस पर 40 फीसदी की सब्सिडी मिल जाएगी. ऐसे में आपको केवल 72 हजार रुपये खर्च करने होंगे और सरकार आपको 48,000 रुपये की सब्सिडी देगी. सोलर पैनल की लाइफ 25 साल की होती है. इस तरह केवल एक बार पैसे खर्च करके आपको लंबे समय तक महंगी बिजली के बिल का भुगतान (Free Electricity) करने से छुटकारा मिल जाएगा.

मुफ्त सोलर पैनल किसको दिया जाएगा | Free Electricity

सोलर पैनल रूफटॉप योजना के जरिए सोलर पैनल मुफ्त में दिया जा रहा है। इसके लिए सरकार ने किसी भी प्रकार की खास पात्रता को निर्धारित नहीं किया है। कोई भी व्यक्ति ऑनलाइन आवेदन करके मुफ्त सोलर पैनल प्राप्त कर सकता है। आपके घर में सही बिजली कनेक्शन होना चाहिए और आपके पास छत पर सोलर पैनल लगाने का पर्याप्त जगह होना चाहिए। अगर आपका बिजली बिल पूरी तरह से क्लियर है और आपके घर में सही तरीके से बिजली बिल का इस्तेमाल किया जाता है तो इसका निरीक्षण करने के बाद आपके घर में सोलर पैनल लगा दिया जाएगा।




सोलर पैनल आमतौर पर बहुत महंगा आता है इसलिए सरकार इस पर 40% से 60% की सब्सिडी दे रही है। आप 3 किलो वाट से 10 किलोवाट तक के सोलर पैनल को लगवा सकते हैं और उस पर सब्सिडी प्राप्त कर सकते है। 3 किलोवाट का सोलर पैनल लगवाने पर 60% की सब्सिडी मिलेगी और इससे अधिक किलोवाट का सोलर पैनल लगवाने पर 40% की सब्सिडी मिलेगी।

मुफ्त सोलर पैनल पाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करें

अगर आप मुफ्त सोलर पैनल प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा। जिसके पूरे निर्देशों को नीचे सूचीबद्ध किया गया है – 

  • सबसे पहले आपको सोलर पैनल रूफटॉप योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है जिसका लिंक दिया गया है।
  • इसके बाद होम पेज पर रजिस्टर का एक विकल्प देखने को मिलेगा जिस पर क्लिक करके छोटा सा आवेदन फॉर्म भरकर जमा करना है।




Apply for Solar Pannel Yojana

  • आगे की प्रक्रिया भी आपको स्क्रीन पर बताई जाएगी और इस निर्देशों के साथ आपको आगे बढ़ते जाना है।
  • निर्देश अनुसार आवेदन करने के बाद आपके घर पर कुछ लोग आएंगे और आपके घर का पूर्ण निरीक्षण करेंगे और पिछला बिजली बिल चेक करेंगे।

Solar Panel Website

  • इसके बाद आपके घर सोलर पैनल लगाया जाएगा और 30 दिन के अंदर उसे सोलर पैनल का 40% से 60% सब्सिडी के रूप में आपके बैंक अकाउंट में भेज दिया जाएगा।

सोलर पैनल लगवाने से बिजली बिल माफ कैसे होगा?




अगर आप सोलर पैनल लगवाते हैं तो आपको कुछ पैसा खर्च करना होगा। अब जो भी पैसा खर्च करेंगे वह सोलर पैनल से मिलने वाली बिजली के आधार पर तीन से चार साल के अंदर वसूल हो जाएगा। आपको बता दे एक सोलर पैनल की लाइफ 25 से 28 साल तक की होती है।

सोलर पैनल एक ऐसा यंत्र है जिसमें किसी भी प्रकार के मेंटेनेंस की आवश्यकता नहीं होती है साफ सफाई करवाने के लिए भी या फिर बहुत अधिक पुराना हो जाने पर भी उसे आप मात्र ₹500 में बना सकते है। सोलर पैनल में लगने वाला खर्च जब 3 साल में वसूल हो जाएगा तो बाकी के 20 सालों तक आपको सोलर पैनल से बिजली मिलेगा जो पूरी तरह से मुक्त होगा आपको किसी भी प्रकार का पैसा खर्च नहीं करना होगा।