Sarkari Result 2023:
Latest Sarkari Results, Online Forms
jobs.asomlive.com

E Shram Card Payment –  देश के गरीब और श्रमिक वर्ग के लोगों की स्थिति को बेहतर बनाने के लिए सरकार उन्हें हर महीने श्रम कार्ड योजना के जरिए ₹500 से ₹2000 की आर्थिक सहायता देती है। वर्तमान समय में इन सभी श्रमिकों की जानकारी इकट्ठा की जा रही है ताकि उन्हें अन्य प्रकार की सुविधा दी जा सके। अगर आप श्रम कार्ड का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको नीचे बताए गए निर्देशों का आदेश अनुसार पालन करना चाहिए।




इस लेख में हम आपको श्रम कार्ड के पेमेंट से जुड़ी लेटेस्ट जानकारी बताने जा रहे है। अगर अपने E Shram Card के लिए आवेदन किया है तो आपको पैसा कब मिलेगा किस-किस परिस्थिति में पैसा नहीं मिल सकता है इस तरह की सारी जानकारी को सरल शब्दों में समझाएंगे।

ई-श्रम कार्ड योजना 2023




Shram Card Yojana को साल 2018 में लागू किया गया था। इसके जरिए सरकार श्रमिकों की स्थिति को बेहतर बनाना चाहती है, इस योजना के जरिए ठेला चलाने वाले रिक्शा चलाने वाले मजदूर सफाई कर्मी चाय बेचने वाले मोची धोबी जैसे श्रमिक लोगों को सरकार की तरफ से हर महीने ₹500 से ₹2000 की आर्थिक सहायता मिलती है।

इसके अलावा इस योजना के जरिए सरकार इन लोगों की जानकारी इकट्ठा कर रही है ताकि देशभर में इन लोगों की स्थिति और संख्या के बारे में जानने के बाद विभिन्न प्रकार के योजना को लागू किया जा सके। आप सभी को बता दे कि श्रम कार्ड योजना का पैसा जारी कर दिया गया है अगर आप अपना पैसा प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको नीचे बताए गए निर्देशों का पालन करना होगा।



Must Read

श्रम कार्ड का पैसा किसको दिया जाता है?

श्रम कार्ड का पैसा कुछ खास पात्रता का पालन करने वाले लोगों को दिया जाता है जिसकी जानकारी नीचे सूचीबद्ध की गई है – 

    • श्रम कार्ड के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति की उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
    • श्रम कार्ड के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति की सालाना आय ₹200000 से कम होनी चाहिए।
    • श्रम कार्ड के लिए श्रमिक वर्ग का कार्य करने वाले व्यक्ति आवेदन कर सकते हैं जिसमें ठेला चलाने वाले सफाई कर्मी रिक्शा वाले मोची धोबी आते हैं।
    • इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जाता है और एक कार्ड मिलता है जिसका इस्तेमाल आप पहचान पत्र के रूप में भी कर सकते हैं।
    • इस योजना में पेंशन की सुविधा प्राप्त करने के लिए आपको हर महीने ₹200 से ₹500 श्रम अकाउंट में कटवाने होते हैं।




E Shram Card Payment Check Online

श्रम कार्ड का पैसा चेक करने के लिए आपको नीचे बताए गए निर्देशों का आदेश अनुसार पालन करना होगा – 

  • सबसे पहले आपको श्रम कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा होम पेज पर रजिस्टर ऑन श्रम कार्ड के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

Shram Card Official Website

  • इसके बाद एक नया पेज खुलेगा जहां स्टेट लोगों के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • अब आपके समक्ष एक और पेज खुलेगा जहां छोटा सा आवेदन फॉर्म भरना है और राज्य जिला ब्लाक की जानकारी भरकर सबमिट करनी है।

Shram carad state loginn

  • अब आपके समक्ष लिस्ट ओपन होगा जिस लिस्ट में आप अपना और अपने गांव के अन्य लोगों का नाम चेक कर सकते है।

श्रम कार्ड का कितना पैसा जारी किया गया है?





जैसा कि हमने आपको बताया श्रम कार्ड के जरिए हर महीने ₹500 से ₹2000 की आर्थिक सहायता जारी की जाती है। वर्तमान समय में अलग-अलग राज्य में श्रम कार्ड का पैसा जारी किया गया है हर राज्य में यह रकम अलग-अलग रखी गई है। जिस जगह पर किसी प्रकार का संकट आता है वहां श्रम कार्ड लाभार्थियों को अधिक आर्थिक सहायता दी जाती है इस वजह से अलग-अलग जगह पर अलग-अलग पैसा जारी होता है। आपको बता दे की अधिकांश जगहों पर ₹1000 का पेमेंट जारी किया गया है आप अपने स्थानीय बैंक में जाकर अपने श्रम कार्ड के पैसे से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

इसके अलावा जिन लोगों को श्रम कार्ड के जरिए पेंशन की सुविधा चाहिए वह श्रम अकाउंट में कुछ पैसा जमा करवा सकते हैं। आपको हर महीने कुछ पैसा श्रम अकाउंट में जमा करवाना होगा जितना पैसा आप जमा करेंगे उतना पैसा सरकार भी जमा करेगी। अलग-अलग उम्र के लोगों को श्रम अकाउंट में अलग-अलग पैसा जमा करना है। आप जितना पैसा जमा करेंगे उसके आधार पर 60 वर्ष के बाद ₹3000 प्रति माह का पैसा दिया जाएगा।




निष्कर्ष

इस लेख में E Shram Card Payment से जुड़ी जानकारी साझा की गई है जिसमें आप समझ सकते हैं कि श्रम कार्ड के लिए आवेदन करने के बाद आप अपना पेमेंट कैसे देख सकते हैं और श्रम कार्ड का कितना पैसा जारी किया गया है इसके अलावा श्रम कार्ड के अंतर्गत मिलने वाले पेंशन की जानकारी भी साझा की गई है अगर यह जानकारी आपको लाभदायक लगती है तो इसे अपने मित्रों के साथ भी साझा करें अगर किसी भी प्रकार का प्रश्न है तो उसे कमेंट में पूछना ना भूले।