Sarkari Result 2023:
Latest Sarkari Results, Online Forms
jobs.asomlive.com

E Shram Card – श्रम कार्ड की सुविधा उन गरीब लोगों के लिए शुरू की गई है जो असंगठित मजदूरी के काम से जुड़े हुए है। इस कार्ड के जरिए सरकार लाभार्थी को हर महीने ₹500 से ₹2000 तक की आर्थिक सुविधा देती है। अगर आप असंगठित क्षेत्र में काम करते है और अगर आपका आधार कार्ड और पैन कार्ड मोबाइल नंबर से लिंक है तो आप नीचे बताए गए निर्देशों का पालन करते हुए श्रम कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

एक सवाल यह है की पीएफ खाताधारकों को श्रम कार्ड की सुविधा मिल सकती है या नही, इसके लिए आपको नए नियमों के बारे में अच्छे से मालूम होना चाहिए, जिसकी पूरी प्रक्रिया नीचे साझा की गई है।

Must Read

E Shram Card | श्रम कार्ड योजना

E Shram Card

असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूर और श्रमिकों के लिए श्रम कार्ड की सुविधा शुरू की गई है। इस योजना के जरिए सरकार उन्हें आर्थिक तरक्की प्रदान करती है।

इस योजना को 2018 में गरीब असंगठित मजदूरों के हित के लिए शुरू किया गया था। इसके जरिए बहुत सारे मजदूरों को लाभ मिला है उन्हें हर महीने ₹500 से ₹2000 की आर्थिक सहायता मिलती है। इसके अलावा कुछ शुभ दिन पर अच्छा पैसा भी दिया जाता है।

पीएफ खाताधारक के लिए श्रम कार्ड बन सकता है या नहीं?

श्रम कार्ड असंगठित मजदूरों को आर्थिक सहायता देने के लिए केंद्र सरकार की तरफ से शुरू किया गया एक कार्ड है। जिन मजदूरों की कमाई संगठित रूप से निश्चित नहीं की गई है उन्हें विभिन्न प्रकार की परेशानी होती है जिस वजह से यह आर्थिक सहायता दिया जाता है।

दूसरी तरफ पीएफ कर्मचारी के भविष्य के लिए दिए जाने वाला पैसा है जो भविष्य निधि संगठन संस्था के द्वारा निर्धारित किया जाता है। जब कोई कर्मचारी किसी संगठित क्षेत्र में काम करता है तब उसके कमाई का कुछ हिस्सा पीएफ खाता में जमा किया जाता है जो उसके रिटायरमेंट पर मिलता है।

इस तरह पीएफ की सुविधा एक संगठित क्षेत्र में काम करने पर मिलती है। लेकिन श्रम कार्ड असंगठित मजदूरों के लिए शुरू किया गया है। इस वजह से जिसके पास पीएफ अकाउंट होता है वह श्रम कार्ड नहीं बनवा सकता है।

श्रम कार्ड बनवाने के नियम

  • श्रम कार्ड की सुविधा केवल भारत देश के मूल नागरिकों को दी गई है।
  • इसके लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति की उम्र 16 वर्ष से 59 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • श्रम कार्ड का लाभ लेने वाले नागरिक किसी अन्य पेंशन योजना का लाभ नहीं ले सकते है।
  • श्रम कार्ड धारक को किसी अन्य सरकारी योजना का लाभ भी नहीं दिया जाता है।

श्रम कार्ड योजना को क्यों शुरू किया गया है?

ई श्रम कार्ड देश के असंगठित मजदूरों के लिए शुरू किया गया है। इस योजना का लाभ मुख्य रूप से ठेला चलाने वाले रिक्शा चलाने वाले मोची धोबी मजदूर इस तरह के अन्य श्रमिक उठा सकते है। इस तरह के असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूरों को बेहतर जीवन देने और हर महीने कुछ आर्थिक सहायता देने के लिए इस योजना को शुरू किया गया है।

इस योजना का मुख्य उद्देश्य असंगठित क्षेत्र को समझना और उस क्षेत्र के लिए विभिन्न योजनाओं को लागू करना है। इसके अलावा मजदूरों को आर्थिक सहायता और बेहतर जीवन की सुविधा देना इस योजना का मुख्य उद्देश्य है।

श्रम कार्ड के लिए आवेदन कैसे कर सकते हैं?

अगर आप इस महत्वपूर्ण योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दो तरीके से आवेदन कर सकते है। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको श्रम कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वहां आपको आवेदन करने का विकल्प मिलेगा जिस पर क्लिक करके एक छोटा सा आवेदन फॉर्म भरकर जमा करना है।

अगर आपको टेक्निकल चीज समझ नहीं आती है तो आप ग्राम पंचायत कार्यालय या फिर जन सेवा केंद्र में जाकर आवेदन फॉर्म भरकर जमा कर सकते है। आवेदन करने वाले व्यक्ति के पास बैंक अकाउंट होना चाहिए और आधार कार्ड होना चाहिए जो एक ही मोबाइल नंबर से लिंक हो।

श्रम कार्ड से मिलने वाली सुविधा

  • श्रम कार्ड का लाभ लेने पर हर महीने ₹500 से ₹2000 की आर्थिक सहायता मिलती है जो क्षेत्र के अनुसार अलग-अलग होती है।
  • श्रमिकों को ₹200000 का जीवन बीमा और ₹100000 का दुर्घटना बीमा दिया जाता है।
  • इस योजना में आपको कुछ पैसा जमा करना होता है जिसके बाद 60 वर्ष की आयु पर हर महीने ₹3000 का पेंशन दिया जाता है।
  • इसके जरिए महिलाओं को स्वरोजगार और मजदूरों को उनके क्षेत्र में कार्य मिलता है।

निष्कर्ष

हमने आपको E Shram Card के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी है जिसे पढ़कर सभी अभिभावक समझ सकते हैं कि पीएफ खाताधारक इसके लिए आवेदन कर सकते हैं या नहीं इसके साथ ही आवेदन करने की प्रक्रिया और अन्य जानकारी को सरल शब्दों में समझाया गया है।