Sarkari Result 2023:
Latest Sarkari Results, Online Forms
jobs.asomlive.com

Birth Certificate New Process – बर्थ सर्टिफिकेट एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है जिसे केंद्र सरकार द्वारा बच्चों की नागरिकता के रूप में जारी किया जाता है। यह किसी भी बच्चे का पहला दस्तावेज होता है इसका इस्तेमाल अन्य आवश्यक दस्तावेज बनवाने के लिए किया जाता है। अगर आप बर्थ सर्टिफिकेट ऑनलाइन बनवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ आवश्यक निर्देशों का पालन करना होगा जिसकी जानकारी नीचे दी गई है।





आपको बता दे की बर्थ सर्टिफिकेट आंगनवाड़ी कार्यालय नगर निगम पंचायत या जिस अस्पताल में बच्चे का जन्म हुआ है वह बनता है। बर्थ सर्टिफिकेट बच्चों के जीवन में के 21 दिन के अंदर आवेदन करना होता है अन्यथा नाम मात्र का कुछ फाइन लिया जाता है। सरकार ने बर्थ सर्टिफिकेट बनवाया परिवर्तन किए हैं जिसके जरिए आप आसानी से घर बैठे 2 मिनट के अंदर अपना बर्थ सर्टिफिकेट तैयार कर सकते हैं।

Must Read

बर्थ सर्टिफिकेट 2023





Birth Certificate New Process

बर्थ सर्टिफिकेट एक जरूरी दस्तावेज है जिसे केंद्र सरकार द्वारा जारी किया जाता है। बच्चे के जन्म के 21 दिन के अंदर इसके लिए ऑनलाइन आवेदन किया जाता है। यह देश की नागरिकता को प्रमाणित करता है और सरकार द्वारा दिए गए विभिन्न योजनाओं का लाभ भी मिलता है।

आज से कुछ समय पहले बर्थ सर्टिफिकेट और डेथ सर्टिफिकेट जैसे कागज को बनाने के लिए काफी दौड़ा दौड़ी करना पड़ता था लेकिन अब आप घर बैठे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कुछ मिनट के अंदर अपना निर्धारित सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं।

ऑनलाइन बर्थ सर्टिफिकेट के लिए कौन आवेदन कर सकता है

अगर आप ऑनलाइन घर बैठे बर्थ सर्टिफिकेट बनवाना चाहते हैं तो आपको कुछ निर्धारित पात्रता पर खरा उतरना होगा – 

  • बर्थ सर्टिफिकेट के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति की उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • कोई भी व्यक्ति देश की नागरिकता पाने के लिए बर्थ सर्टिफिकेट बनवा सकता है।
  • बच्चें के जन्म के 21 दिन के अंदर बर्थ सर्टिफिकेट बनवाना अनिवार्य होता है।
  • यह दस्तावेज सभी के लिए महत्वपूर्ण है कोई भी व्यक्ति ऑनलाइन बंद सर्टिफिकेट बनवा सकता है।

Birth Certificate New Process Apply Online

बर्थ सर्टिफिकेट बनवाने की प्रक्रिया में परिवर्तन किया गया है आज से पहले बर्थ सर्टिफिकेट बनवाने के लिए आपको अलग-अलग कार्यालय जाना पड़ता था और बहुत सारे दस्तावेज की जरूरत होती थी, लेकिन अब आप घर बैठे ऑनलाइन फॉर्म भरकर अपना बर्थ सर्टिफिकेट बनवा सकते हैं जिसकी प्रक्रिया नीचे बताई गई है – 

    • सबसे पहले आपको बर्थ सर्टिफिकेट के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। 
    • होम पेज पर रजिस्टर के विकल्प पर क्लिक करना है अब आपके समक्ष एक नया पेज खुलेगा जहां छोटा सा आवेदन फॉर्म भरकर जमा करना है।




Birth Certificate Website

  • अब रजिस्टर नंबर के साथ लॉगिन करना है जिसके बाद होम पेज पर बर्थ सर्टिफिकेट के लिए अप्लाई करने का विकल्प दिखेगा जिस पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद एक नया पेज खुलेगा जिसमें छोटा सा आवेदन फॉर्म भरकर सबमिट करना है।
  • बर्थ सर्टिफिकेट के लिए आवेदन फॉर्म भर कर जमा करने के बाद आपकी जानकारी की पुष्टि की जाएगी और कुछ दिनों के बाद बर्थ सर्टिफिकेट जारी कर दिया जाएगा आप इसी पोर्टल से उसे डाउनलोड कर सकते हैं।




ऑफलाइन बर्थ सर्टिफिकेट कैसे बनवाएं

अगर आप ऑफलाइन बर्थ सर्टिफिकेट बनवाना चाहते हैं तो बता दे कि इस महत्वपूर्ण दस्तावेज को किसी भी सरकारी कार्यालय से बनाया जा सकता है। आज के समय में बच्चा जिस अस्पताल में जन्म लेता है उसे अस्पताल की तरफ से ही बर्थ सर्टिफिकेट दिया जाता है।

लेकिन इसके अलावा आप आंगनवाड़ी कार्यालय ग्राम पंचायत कार्यालय नगर निगम कार्यालय ब्लॉक में जाकर भी अपना बर्थ सर्टिफिकेट बनवा सकते है। इसके अलावा जन सहायता केंद्र में भी बर्थ सर्टिफिकेट के लिए आवेदन किया जाता है। यह बच्चे का पहला दस्तावेज होता है जो देश की नागरिकता प्रदान करता है इसलिए इसे आप कहीं भी आवेदन कर सकते हैं।

Importance of Birth Certificate

बर्थ सर्टिफिकेट एक महत्वपूर्ण सरकारी दस्तावेज होता है जो सभी दस्तावेजों के मुकाबले बहुत महत्वपूर्ण होता है इसके महत्व को नीचे समझाया गया है – 

    • बर्थ सर्टिफिकेट देश के नागरिक के लिए एक आइडेंटी कार्ड की तरह काम करता है।
    • इसका इस्तेमाल आप कहीं भी स्वयं को प्रमाणित करने के लिए कर सकते है।
    • बर्थ सर्टिफिकेट का इस्तेमाल स्कूल में पहली बार एडमिशन करवाने या पहली बार नौकरी प्राप्त करने के लिए भी किया जाता है।
    • बर्थ सर्टिफिकेट का इस्तेमाल कॉलेज में एडमिशन करने के लिए किया जाता है।
    • इस महत्वपूर्ण दस्तावेज के जरिए अन्य आवश्यक दस्तावेजों को बनवाया जाता है।




बर्थ सर्टिफिकेट में गलती होने पर क्या करें?

अगर आपके बर्थ सर्टिफिकेट में किसी प्रकार की गलती होती है तो इसे आपको तुरंत सही करना चाहिए। बता दे की बर्थ सर्टिफिकेट में किसी भी प्रकार की गलती होने पर नगर निगम कार्यालय ब्लॉक या जन सहायता केंद्र में जाकर बर्थ सर्टिफिकेट करेक्शन फॉर्म भरकर सही किया जा सकता है।

इसके अलावा आपको मालूम होना चाहिए की बर्थ सर्टिफिकेट में नाम की गलती को सही करना या फिर बर्थ सर्टिफिकेट में नाम बदलने के लिए आपको अपने राज्य के गजट पत्रिका में नाम प्रकाशित करना होता है। हर राज्य की सरकारी प्रेस से गजट हर हफ्ते रिलीज होता है आपको उसे गजट में अपना नया नाम प्रकाशित करना होता है उसके बाद नाम की गलती सही होती है।

निष्कर्ष

इस लेख में Birth Certificate New Process के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई है जिसे पढ़कर आप आसानी से घर बैठे बर्थ सर्टिफिकेट बनवा सकते हैं और किसी भी प्रकार की परेशानी का निराकरण ऊपर बताए गए निर्देशों के आधार पर कर सकते है। अगर बताई गई जानकारी आपका बर्थ सर्टिफिकेट की प्रक्रिया को आसान बनाती है तो इसे अपने मित्रों के साथ भी साझा करें।