Sarkari Result 2023:
Latest Sarkari Results, Online Forms
jobs.asomlive.com

Birth Certificate : जन्म प्रमाण पत्र लोगो का एक अहम दस्तावेजों में से एक होता है लेकिन कई बार जन्म प्रमाण पत्र बनवाते समय आवेदन फॉर्म में भरते समय त्रुटि होने के वजह से सर्टिफिकेट में जन्म दिनांक, जन्म समय, अस्थाई पता, माता-पिता के नाम इत्यादि में  त्रुटि हो जाता है।



ऐसे में अगर आपके परिवार में किसी भी किसी सदस्य का जन्म प्रमाण पत्र में किसी भी प्रकार का त्रुटि हो गया है तो आप इसे संशोधन ऑनलाइन या ऑफलाइन माध्यम से कर सकते हैं। आज के इस पोस्ट में हम आपको जन्म प्रमाण पत्र में बर्थडे यानी कि जन्म तिथि गलत जिसका है, उसे सुधार कैसे करें? से जुड़े सभी जानकारी देने वाले हैं।

Birth Certificate : Overview

आर्टिकल का नाम Birth Certificate Me Birthday Correction Kasie Kare
लाभार्थी भारत के लोग
सुधार करने का मोड ऑनलाइन/ऑफलाइन
वर्ष 2023
आधिकारिक वेबसाइट Click Here





कई बार जन्म प्रमाण पत्र बनवाते समय ऐसी स्थितियां आ जाती है जहां आवेदन फार्म भरते समय कुछ त्रुटि हो जाती है या फिर सरकारी कर्मचारियों की गलती के कारण से बर्थडे सर्टिफिकेट में जन्मतिथि जैसे जानकारी गलत हो जाती है। फलस्वरुप जन्म प्रमाण पत्र में त्रुटि होने के कारण से इसे पुनः संशोधन करने का आवश्यकता पड़ता है।



ऐसे में जिस किसी का भी बर्थडे सर्टिफिकेट गलत हुआ है वह ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया को अपना कर सुधार कर सकता है। ऑनलाइन जन्म प्रमाण पत्र को सुधार करने के लिए आपको इसके ऑफिशल वेबसाइट में जाकर सुधार करने का फॉर्म भरना होगा जबकि ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया में आपको बर्थ सर्टिफिकेट करेक्शन फॉर्म को भरकर अपने ब्लॉक या फिर तहसीलदार के पास जमा कर सर्टिफिकेट में सुधार कर सकते हैं।

जन्म प्रमाण पत्र में जन्मतिथि सुधार करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

    • पुराने जन्म प्रमाण पत्र की पर्ची
    • आवास प्रमाण पत्र
    • एजुकेशन सर्टिफिकेट
    • आधार कार्ड (माता पिता के)




जन्म प्रमाण पत्र में जन्मतिथि सुधार कैसे करें?

जैसा की हम सभी जानते हैं बच्चों का जन्म प्रमाण पत्र ग्राम पंचायत, नगर निगम, नगर पंचायत या फिर हॉस्पिटल के द्वारा बनता है। अंत में यदि आपका या आपके परिवार में से किसी सदस्य का जन्म प्रमाण पत्र में किसी भी प्रकार का सुधार करना हो तो आप जन्म प्रमाण पत्र को अपने ग्राम पंचायत में जाकर आसानी से ऑफलाइन सुधार कर सकते हैं। बर्थडे सर्टिफिकेट सुधार करने के लिए आप ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों में से किसी का चुनाव कर सकते है।

अगर आप ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया को अपनाते हैं तो उसके लिए आपको सुधार करने हेतु अपने राज्य के डिस्ट्रिक्ट पोर्टल पर जाकर कर सकते हैं। साथ ही आप ऑफलाइन प्रक्रिया में जन्म प्रमाण पत्र सुधार करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको एक एप्लीकेशन लेटर लिखना होगा, उसके साथ ही आपको संशोधन का आवेदन फार्म भी भरकर जमा करना होगा। चलिए अब जानते हैं अपने बर्थडे सर्टिफिकेट के जन्म तिथि सुधार ऑफलाइन और ऑनलाइन कैसे करें।



बर्थ सर्टिफिकेट में जन्मतिथि ऑफलाइन कैसे बदले?

अगर आप अपने बर्थडे सर्टिफिकेट में जन्मतिथि ऑफलाइन सुधार करना चाहते हैं तो आप हमारे द्वारा बताए गए स्टेप को फॉलो कर आप बहुत ही आसानी से बर्थडे सर्टिफिकेट करप्शन कर सकते हैं।

    • ऑफलाइन बर्थडे सर्टिफिकेट में जन्मतिथि सुधार करने के लिए सबसे पहले आपको ग्रामीण क्षेत्रीय ग्राम पंचायत तथा शहरी क्षेत्रीय नागरिकों के नगर निगम में जाना है।
    • जाने के पश्चात वहां से आपको बर्थडे सर्टिफिकेट का एक करप्शन फार्म प्राप्त करना है।
    • फॉर्म को प्राप्त करने के बाद आपको सही तरह से भरना है तथा आप इसमें क्या-क्या बदलाव करना चाहते हैं उसकी भी जानकारी आपको देना है।
    • इसके पश्चात आवेदन फार्म में मांगे जाने वाले सभी आवश्यक दस्तावेजों को पर्ची आपको संग्रह कर देना है।
    • जन्मतिथि में बदलाव करने के लिए आपका जिला के जज का हस्ताक्षर होना चाहिए, उसके लिए आप नगर निगम या ग्राम पंचायत में जाकर फ्रॉम को जमा कर सकते हैं।
    • सभी कर्मचारियों के द्वारा एप्रूव्ड होने के पश्चात आपका बर्थडे सर्टिफिकेट में जो भी बदलाव करना है वह हो जाएगा।




Also Read :- 

बर्थडे सर्टिफिकेट में जन्मतिथि ऑनलाइन सुधार कैसे करें?

अगर आप बर्थडे सर्टिफिकेट में जन्मतिथि सुधार ऑनलाइन करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको इसके ऑफिशल वेबसाइट में जाना होगा। बता दे की सभी राज्यों का अलग-अलग पोर्टल होता है इस पोस्ट में हम राजस्थान के बारे में बता रहे हैं।



  • ऑनलाइन करप्शन करने के लिए सबसे पहले आपको इसके ऑफिशल वेबसाइट में चले जाना है, होम पेज का होम स्क्रीन कुछ इस प्रकार का देखने को मिलेगा।

Birth Certificate Me Birthday Correction Kasie Kare

  • इसके बाद आपको पेज को स्क्रोल कर नीचे की ओर जाना है जहां आपको आमजन – आवेदन प्रपत्र भरे का विकल्प देखने को मिलेगा जिस पर क्लिक करना है।

आमजन आवेदन प्रपत्र भरे

    • क्लिक करने के बाद अगले पेज पर आपको नीचे की ओर स्क्रोल कर जाना है जहां आपको जन्म प्रपत्र के लिए वाले विकल्प पर क्लिक करना है।
    • इसके पश्चात अगले विकल्प पर आपको जन्म प्रमाण पत्र संशोधन करने के लिए पुराने आवेदन में संशोधन हेतु वाले विकल्प पर क्लिक करना है
    • इसके पश्चात आपको पुराने जन्म प्रमाण पत्र का रिफरेंस नंबर दर्ज करना है।
    • इसके पश्चात पासवर्ड एवं कैप्चा को दर्ज करने के बाद व्यक्ति की जानकारी एवं संशोधन के लिए विषय मांगी जाएगी।
    • यहां पर आप जन्मतिथि वाले विकल्प पर क्लिक करना है।
    • क्लिक करने के बाद सभी आवश्यक दस्तावेजों को स्कैन कर अपलोड करने के पश्चात सबमिट वाले विकल्प पर आपको क्लिक कर देना है।




इस प्रकार से आप अपने जन्म प्रमाण पत्र को संशोधन के लिए सफलतापूर्वक संबंधित विभाग में भेज सकते हैं।

FAQs

बर्थ सर्टिफिकेट का संशोधन कौन-कौन कर सकता है?
भारत का वह प्रत्येक नागरिक जिसका जन्म प्रमाण पत्र में त्रुटि है वह बर्थडे सर्टिफिकेट में सुधार आवश्यक दस्तावेजों के साथ कर सकता है।

क्या मैं अपने जन्म प्रमाण पत्र में जन्मतिथि सुधार कर सकता हूं?
हां, आप ऊपर बताएंगे स्टेप को फॉलो कर आसानी से जन्म प्रमाण पत्र में अपने जन्म तिथि का सुधार कर सकते हैं।