Sarkari Result 2023:
Latest Sarkari Results, Online Forms
jobs.asomlive.com

Birth Certificate Important Update :  दोस्तों पिछले कुछ दिनों से बर्थ सर्टिफिकेट को लेकर सोशल मीडिया में काफी चर्चाएं हो रही है, जहां पहले सरकार आधार कार्ड को सभी दस्तावेजों में से महत्वपूर्ण माना जाता था वहीं अब बर्थ सर्टिफिकेट को भी तवज्जो दिया जा रहा है। सरकार की तरफ से जन्म प्रमाण पत्र को लेकर एक बड़ा अपडेट दिया गया है जिसमें यह स्पष्ट रूप से कहा गया है की जन्म प्रमाण पत्र अब सभी लोगों के लिए एवं सभी स्थानों में अनिवार्य होगा।

यानी अब किसी भी क्षेत्र में बर्थ सर्टिफिकेट का महत्व आधार कार्ड के महत्व से भी ज्यादा होगा बर्थ सर्टिफिकेट आधार कार्ड और पैन कार्ड से भी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। जिन्होंने भी बर्थ सर्टिफिकेट अपना नहीं बनवाया था या फिर जिनके पास बर्थ सर्टिफिकेट नहीं है उनके लिए अब बनवाना अनिवार्य कर दिया गया है।

किसी भी स्कूल कॉलेज या फिर शैक्षणिक संस्थानों में जन्म प्रमाण पत्र के बिना एडमिशन या फिर पंजीकरण से संबंधित प्रक्रिया को पूर्ण नहीं माना जाएगा इस आर्टिकल में हम आपको विस्तार पूर्वक जन्म प्रमाण पत्र से संबंधित पूरी जानकारी देने वाले हैं इसलिए निवेदन है कि इस अंत तक जरूर पढ़ें।

Sarkarijobreplace Test App For All Govt. Exam Free Test

Download Now




👉  WhatsApp Group Join Now  
👉 WhatsApp Channel  Follow Us 

बर्थ सर्टिफिकेट से संबंधित महत्वपूर्ण अपडेट अपडेट क्या है | Birth Certificate Important Update

बर्थ सर्टिफिकेट को लेकर सरकार द्वारा 1 अक्टूबर को एक घोषणा पत्र जारी किया गया था जिसमें यह स्पष्ट रूप से कहा गया था कि अब बिना बर्थ सर्टिफिकेट के स्कूल कॉलेज या फिर राशन कार्ड इत्यादि सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिल पाएगा। बर्थ सर्टिफिकेट को एक महत्वपूर्ण दस्तावेज यानी अनिवार्य कर दिया गया है। पहले की तुलना में बर्थ सर्टिफिकेट सामान्य दस्तावेज के रूप में उपयोग किया जाता था लेकिन अब सही तरीके से जन्म प्रमाण पत्र बनवाना होगा।

नई अपडेट के अनुसार अब सरकार बनाने की भीम ऑनलाइन कर चुके हैं यानी अब आप अपने जिले के आधिकारिक पोर्टल पर जाकर जन्म प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। सरकार आधार कार्ड और पैन कार्ड से भी अधिक महत्व जन्म प्रमाण पत्र को दे रही है। लिए आगे इस आर्टिकल में जानते हैं इससे संबंधित और नहीं अपडेट किया आई है।




सरकार द्वारा हाल ही में दी गई जानकारी के अनुसार अब कई सारे दस्तावेजों को सिर्फ एक सर्टिफिकेट में समेट जाएगा यानी आप चाहे किसी भी सरकारी या गैर सरकारी काम के लिए सिर्फ एक सर्टिफिकेट की मदद से कर सकते हैं। सरकार धीरे-धीरे सभी चीजों को डिजिटाइज कर रही है एवं इसी क्रम में सभी नागरिकों के लिए यह सर्टिफिकेट होना बेहद जरूरी है जिसके बिना कोई भी सरकारी या गैर सरकारी काम पूरा नहीं होगा।

Must Read –

बर्थ सर्टिफिकेट से यह महत्वपूर्ण दस्तावेज बनाए जाएंगे

  • आधार कार्ड
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • पासपोर्ट
  • वोटर आईडी कार्ड
  • शैक्षणिक संस्थानों में एडमिशन
  • मैरिज सर्टिफिकेट
  • सरकारी योजनाओं में लाभ इत्यादि




पूरे देश में लागू होगा सिंगल डॉक्यूमेंट का नियम

अब आपको किसी भी काम को करने के लिए सिर्फ Birth Certificate की आवश्यकता है स्कूल में प्रवेश से लेकर हर बड़े काम के लिए अब आपके पास जन्म प्रमाण पत्र होना चाहिए वरना आपके कई काम अधूरे रह सकते हैं। जैसे कि आप सभी जानते हैं कि पहले कुछ दिनों पहले जन्म प्रमाण पत्र की इतनी महत्वपूर्णता नहीं थी और ज्यादातर लोगों के पास जन्म प्रमाण पत्र नहीं था। हालांकि अब जो नवजात शिशुओं का जन्म हो रहा है उन सभी के पास जन्म प्रमाण पत्र हो रहा है लेकिन जो लोग जिनकी उम्र 2022 से 2025 है उनके माता-पिता ने पहले उनके जन्म प्रमाण पत्र नहीं बनवाए थे।




इसके कारण अब आपको जन्म प्रमाण पत्र बनवाना आवश्यक है। इस नियम की घोषणा सरकार ने 1 अक्टूबर से कर दी है और इसका पालन सभी को करना आवश्यक है। अब स्कूल और कॉलेज में प्रवेश ले रहे छात्र ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने वाले और आधार या पासवर्ड बनाने के लिए सिर्फ एक दस्तावेज की आवश्यकता होगी जिससे आप अपने सभी काम करवा सकेंगे। इसलिए आप आज ही इस जन्म प्रमाण पत्र को अपनी जेब में रख लीजिए, जिससे आपको इससे बहुत ज्यादा फायदा होगा।

ध्यान दें कि इस नए नियम के तहत जन्म प्रमाण पत्र की महत्वपूर्णता बढ़ गई है और आपके विभिन्न कामों को पूरा करने के लिए यह दस्तावेज आवश्यक हो सकता है।

इसके अलावा यदि आपके पास अब तक जन्म प्रमाण पत्र नहीं है, तो आपको नजदीकी जन्म प्रमाण पत्र कार्यालय जाकर एक बनवाने की प्रक्रिया शुरू करनी चाहिए ताकि आप आने वाले समय में इस दस्तावेज की जरूरत को पूरा कर सकें।