Sarkari Result 2023:
Latest Sarkari Results, Online Forms
jobs.asomlive.com

Birth Certificate Apply Online : दोस्तों जन्म प्रमाण पत्र के साथ सरकार ने एक महत्वपूर्ण ऐलान किया है अब हर सरकारी योजना के लिए चाहे वो कहीं भी हो जन्म प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी। अगर आपके पास जन्म प्रमाण पत्र नहीं है या किसी कारणवश वह खो गया है, तो आप घर बैठे जन्म प्रमाण पत्र (बर्थ सर्टिफिकेट) के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।




आज के समय में इसका महत्व हम सब जानते हैं क्योंकि बिना जन्म प्रमाण पत्र के किसी भी महत्वपूर्ण दस्तावेज जैसे कि भूमि संपत्ति प्रमाणपत्र और अन्य सरकारी योजनाओं के लिए कागजात तैयार नहीं किए जा सकते हैं। हम पहले तक बर्थ सर्टिफिकेट प्राप्त करने के लिए सरकारी दफ्तरों में परेशान होते थे लेकिन अब वो समय बदल चुका है। आज हम आपको बर्थ सर्टिफिकेट ऑनलाइन आवेदन करने का पूरा तरीका बताएंगे। आप चाहे भारत के किसी भी राज्य से हो हमारे दिए गए कदमों का पालन करने के बाद आप अपने राज्य से जन्म प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। तो चलिए इस महत्वपूर्ण पोस्ट को शुरू करते हैं।

Must Read 👉 Ladli Behna Yojana List: लाडली बहन योजना का पेमेंट जारी कर दिया गया है

बर्थ सर्टिफिकेट एक आयु से दूसरे सभी वर्गों के लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज होता है, विशेष रूप से बच्चों वयस्कों और बूढ़ों के लिए। यह दस्तावेज यह साबित करता है कि आपका जन्म किस तिथि और वर्ष में हुआ था।

हालांकि सरकार द्वारा बहुत सारे फर्जी जन्म प्रमाण पत्र की खबरें सामने आई है जिसके चलते ऐसे फर्जी दस्तावेजों का उपयोग रोकने के लिए कई कदम उठाए गए हैं।

Join WhatsApp Group

Join Now
WhatsApp Channel

Follow Us

अब इस प्रक्रिया को आप ऑनलाइन भी पूरा कर सकते हैं जिसका मतलब है कि आप अपने जन्म प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं बिना घर से बाहर जाए। जन्म प्रमाण पत्र बनाने की प्रक्रिया काफी सरल है और नीचे हमने ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी है। पहले जन्म प्रमाण पत्र बनाने के लिए आपको किन-किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी उसके बारे में जान लेते हैं




बर्थ सर्टिफिकेट बनाने के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आपको कुछ आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता होती है। यहां कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज दिए गए हैं:

  • बच्चे के माता-पिता का आधार कार्ड
  • बच्चे के जन्म का प्रमाण फॉर्म जो अस्पताल द्वारा जारी किया गया हो
  • निवास प्रमाण पत्र
  • अनिवार्य आवश्यकता के अनुसार: मार्कशीट, शिक्षा से संबंधित दस्तावेज, शपथ पत्र आदि।

Must Read 👉 Free Gas Connection: दशहरा के अवसर पर फ्री में मिल रहा है गैस, जल्दी करें

बर्थ सर्टिफिकेट के फायदे

  • बर्थ सर्टिफिकेट के जरिए आधार कार्ड में जन्मतिथि बदल सकते हैं
  • पासपोर्ट अप्लाई करने में विशेष प्रमाण पत्र का भूमिका निभाता है
  • शैक्षणिक संस्थानों में डेट ऑफ बर्थ के लिए विशेष प्रमाण पत्र साबित होता है
  • ड्राइविंग लाइसेंस अप्लाई करने में सहायक होता है
  • वोटर आईडी कार्ड में डेट ऑफ बर्थ प्रूफ के लिए जन्म प्रमाण पत्र का इस्तेमाल किया जाता है
  • अन्य सरकारी योजनाएं जहां जन्म प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है




अब सभी के लिए अनिवार्य होगा जन्म प्रमाण पत्र

सरकार की नई घोषणा के अनुसार आप बर्थ सर्टिफिकेट चाहे सरकारी योजना हो या फिर किसी भी शैक्षणिक संस्थान प्रत्येक जगह बर्थ आवश्यक बर्थ सर्टिफिकेट की आवश्यकता होगी। विशेष रूप से सरकारी कामों को करने के लिए बर्थ सर्टिफिकेट एक महत्वपूर्ण दस्तावेजों में शामिल होगा इसका मतलब यह है कि बिना बर्थ सर्टिफिकेट की अब ज्यादातर सरकारी कार्यों को नहीं किया जा सकता।

इससे पहले Birth Certificate की अनिवार्यता इतनी अधिक नहीं थी लेकिन सरकार की इस घोषणा के बाद सभी लोगों ने अपना बर्थ सर्टिफिकेट बनवाना शुरू कर दिया है। हालांकि जो नवजात शिशु है उनके लिए बर्थ सर्टिफिकेट तो अभी भी बना रहे हैं लेकिन जिनकी उम्र 18 वर्ष या उससे अधिक हो गई है एवं उन्होंने बर्थ सर्टिफिकेट नहीं बनवाया था तो उनके लिए भी अब बर्थ सर्टिफिकेट बनवाना अति आवश्यक हो गया है।




All State Birth Certificate Apply Online

आप चाहे किसी भी राइट से हो बर्थ सर्टिफिकेट बनाने के लिए आपको अपने राज्य का ऑनलाइन पोर्टल मिल जाएगा जैसे कि e district और इसके बाद अपने राज्य का नाम लिख देना है जैसे की – e district up/mp/jharkhand/rajasthan/bihar आदि। पोर्टल में प्रवेश करने के पश्चात आपको बर्थ सर्टिफिकेट अप्लाई का विकल्प देखने को मिलेगा इस विकल्प पर क्लिक करना है। इसके बाद आवश्यक दस्तावेजों को दर्ज करना होगा। आपके द्वारा दिए गए सक्रिय मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त होगा।




ओटीपी वेरीफाई करने की पश्चात आपका आवेदन स्वीकार कर लिया जाएगा एवं कुछ दिनों के भीतर आपका बर्थ सर्टिफिकेट ऑनलाइन बनकर तैयार भी हो जाएगा।

इस प्रकार आप अपने राज्य के बर्थ सर्टिफिकेट पोर्टल से घर बैठे जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं।