Sarkari Result 2023:
Latest Sarkari Results, Online Forms
jobs.asomlive.com

Best Pension Plans 2023 : पेंशन प्लान को हम रिटायरमेंट प्लान भी कह सकते हैं। पेंशन प्लान वह होता है, जिसमें कोई व्यक्ति अपनी मिलने वाली सैलरी का एक हिस्सा किसी निर्धारित योजना में डाल देता है और अपने रिटायरमेंट के बाद उन पैसों का उपयोग अपने भविष्य को सुरक्षित बनाने के लिए करता है। पेंशन योजना का मुख्य उद्देश्य रिटायरमेंट के बाद अपनी आवश्यकताओं के लिएआवश्यक धन बचाना है। आज के समय में बढ़ती हुई महंगाई को देखते हुए पेंशन प्लान में पैसा इन्वेस्ट करना बहुत जरूरी हो गया है। आज हम आपको इस लेख में Best Pension Plans 2023 के बारे में बताने जा रहे हैं। सभी प्लांस को जानने के लिए हमारे इस लेख के साथ अंत तक बन रहे।




WhatsApp Group  Join Now
WhatsApp Channel  Click here to Follow 

Best Pension Plans 2023 – Overview 

आर्टिकल का नाम  Best Pension Plans 2023
आर्टिकल का प्रकार  Pension Plans
कौन अप्लाइ कर सकता है  अभी भारतीय नागरिक 
आवेदन का प्रकार  ऑनलाइन/ऑफलाइन 

Pension Plans क्या हैं?

पेंशन प्लान जिसको हम रिटायरमेंट प्लान भी कहते हैं। पेंशन प्लान एक प्रकार का इनवेस्टमेंट प्लान होता है। इन पालनस के अंतर्गत आपकी सैलरी में से एक हिस्से को आपकी जॉब के दौरान आपके भविष्य के लिए इन्वेस्ट कर दिया जाता है। पेंशन योजना में आप जितना अधिक पैसा निवेश करेंगे

आपको एक निश्चित समय के बाद उस पेंशन योजना से उतना ही अच्छी ब्याज दर पर आपको अपना पैसा वापस मिलेगा। पेंशन प्लान में पैसा इन्वेस्ट करने के लिए आपको एक समय अवधि दी जाती है। जिसके बाद आपको पेंशन मिलना शुरू हो जाती है। अलग-अलग इन्वेस्टमेंट प्लान की समय अवधि अलग-अलग होती है। पेंशन प्लान को फ्यूचर प्लानिंग के रूप में भी जाना जाता है।




Pension Plans का उद्देश्य 

आपको किसी पेंशन प्लान में अपना पैसा इन्वेस्ट करना है या नहीं यह डिसीजन पूरा आपके ऊपर डिपेंड करता है और अगर आपको पैसा इन्वेस्ट करना है तो यह आपको कितने समय तक करना है यह भी आपके ऊपर निर्भर करता है। अगर आप पैसा निवेश करते हैं तो आपको एक निश्चित समय के बाद पैसा वापस मिलने लगेगा। एक पेंशन योजना का मुख्य उद्देश्य यह होता है कि वह एक व्यक्ति के भविष्य को सुरक्षित बनाएं।

जिससे कि वह रिटायरमेंट के बाद अपने खर्च स्वयं उठा सके और अपने जीवन को अच्छे ढंग से आगे बढ़ा सके। रिटायरमेंट के बाद बुजुर्ग लोगों को कई फाइनेंशियल उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ता है। जिससे निपटारा पाने के लिए पेंशन स्कीम सबसे बेहतर ऑप्शन है। इन सभी योजनाओं को धारा 80CCC और 80CCD (1), 80CCD (1B) के तहत चलाया जाता है।

WhatsApp Group  Join Now
WhatsApp Channel  Click here to Follow 

भारत में पेंशन स्कीम के प्रकार 

हमारे देश में आपको कई अलग-अलग प्रकार की पेंशन प्लान देखने को मिल सकते हैं। इनमें आप अपना पैसा इन्वेस्ट करके इसका लाभ ले सकते हैं। भारत में पेंशन प्लान के प्रकार निम्न अनुसार है।

1. नेशनल पेंशन सिस्टम

यह प्लान रिटायरमेंट के बाद पैसा इन्वेस्ट करने वाले व्यक्ति को आय प्रदान करने के लिए भारत सरकार के द्वारा चलाया जाता है। इस प्लान को सरकार के द्वारा एक लांग टर्म इन्वेस्टमेंट प्लान के रूप में चलाया जाता है। भारत का कोई भी व्यक्ति इस योजना के अंतर्गत 60 वर्ष की आयु तक अपना पैसा इन्वेस्ट करना जारी रख सकता है। इसके बाद वह 40% धनराशि का प्रयोग नियमित आय के रूप में कर सकता है और बाकी बचा हुआ 60% धन को वह एक साथ निकल सकता है।

Must Read: 

2. लाइफ कवर के साथ पेंशन प्लान 

यह प्लान व्यक्ति को इन्वेस्टमेंट के साथ-साथ लाइफ कवर भी प्रदान करता है। इस योजना के अंतर्गत आपके पैसे का एक हिस्सा लाइफ कवर में इन्वेस्ट किया जाता है और बाकी बचे हुए हिस्से को आपके पसंदीदा फंड में डाल दिया जाता है। इस प्लान की समय अवधि खत्म हो जाने के बाद आप एक साथ अपना पैसा निकाल सकते हैं।




3. पेंशन निधि

पीएफआरडीए ने भारत में पेंशन निधि चलाने के लिए 6 कंपनी को मान्यता दी है। इसके अंतर्गत आपको अपनी पसंदीदा कंपनी के अंदर अपना पैसा इन्वेस्ट करना होता है। जैसे-जैसे उसे कंपनी का मूल्य बढ़ता है, वैसे-वैसे आपका इन्वेस्टमेंट का पैसा बढ़ने लगता है।

4. पब्लिक प्रोविडेंट फंड 

पब्लिक प्रोविडेंट फंड जॉब करने वाले व्यक्ति को दिया जाता है। जिसके अंतर्गत आप अपने पैसे को 15 साल तक रख सकते हैं और इसमें रिटर्न का ब्याज दर 7.5% होता है।

Best Pension Plans 2023 in India 

जैसा कि हमें पता है हमारे देश में ऐसी कई सारी कंपनियां है जो पेंशन प्लान पर अलग-अलग ऑफर देती हैं। इन कंपनियों के पेंशन प्लान ऑफर काफी ज्यादा आकर्षित होते हैं। अब इनमें से आपको अपनी सुविधा के अनुसार इन प्लांट्स को चुना होता है। जिसमें आपको अधिक फायदा दिख रहा हो। यह है बेस्ट पेंशन प्लान 2023 की लिस्ट

1. SBI Life Saral Pension Plan

यह प्लान स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया के द्वारा दिया जाता है। इस प्लान के अंतर्गत आपकी पॉलिसी चलने के दौरान उसमें आपको अधिक बोनस दिया जाता है। इस प्लान में इन्वेस्ट करने की आयु सीमा कम से कम 18 वर्ष है और अधिकतम 60 वर्ष है। इसमें आप इन्वेस्टमेंट 5 साल से लेकर 40 साल तक कर सकते हैं।

2. LIC New Jeevan Nidhi Plan

इस प्लान को आपके भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए चलाया जाता है। इस प्लान के द्वारा आपको इनकम टैक्स में छूट दी जाती है। इसमें इन्वेस्ट करने की आयु सीमा 20 साल से लेकर 58 साल तक की आयु है। इस योजना की समय अवधि 5 वर्ष की होती है, लेकिन अगर आप इसे चाहे तो 35 वर्ष तक आगे बढ़ा सकते हैं।

3. Senior Citizen Saving Plan 

इस योजना को सरकारी योजना के अंतर्गत चलाया जाता है और यह योजना काफी सुरक्षित है। इस योजना के अंतर्गत आपको चार प्रतिशत का ब्याज दिया जाता है।

4. LIC Jeevan Akshay Yojana  

इस योजना के अंतर्गत आपको एक सिंगल प्रीमियम भुगतान करना होता है। इसके बाद आपको तुरंत पेंशन प्रदान की जाती है। इसमें पैसा इन्वेस्ट करने की न्यूनतम आयु 30 वर्ष तथा अधिकतम आयु 85 वर्ष है। 

निष्कर्ष

हमने आपको इस लेख में Best Pension Plans 2023 के बारे में बताया है। अगर आप भी इन प्लांस में इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो आप इसमें इन्वेस्ट कर सकते हैं। जिससे आपको भविष्य में लाभ प्राप्त होगा। अगर आपको हमारा यह पसंद आया हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।