Sarkari Result 2023:
Latest Sarkari Results, Online Forms
jobs.asomlive.com

Ayushman Card Update – देश के गरीब लोगों को मुफ्त इलाज की सुविधा देने के लिए जन आरोग्य योजना के अंतर्गत आयुष्मान कार्ड योजना को शुरू किया गया है। इस योजना के जरिए लाखों बीपीएल कार्ड धारकों को ₹500000 की मुफ्त चिकित्सा की सुविधा सालों से दी जा रही है। इस योजना को प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में साल 2018 में लागू किया गया था। तब इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको स्थानीय सरकारी अस्पताल में जाना पड़ता था। इसके बाद इस योजना की आवेदन प्रक्रिया को ऑनलाइन किया गया था लेकिन उसके बाद भी आवेदन फॉर्म भरने और अन्य जानकारी को अपडेट करने के लिए जन सेवा केंद्र या सरकारी अस्पताल में जाने की जरूरत पड़ती थी।





आपको बता दे की आयुष्मान कार्ड धारकों के लिए एक बड़ी खबर आई है जिसके मुताबिकापुर का घर बैठे अपने मोबाइल से पूरा आयुष्मान कार्ड तैयार कर सकते है। आपको आयुष्मान कार्ड बनवाने या इसे प्राप्त करने के लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं है घर बैठे अपने मोबाइल फोन से आयुष्मान कार्ड में अपना और अपने परिवार के लोगों का नाम जोड़कर 5 लख रुपए तक का मुफ्त इलाज सरकार की तरफ से प्राप्त कर सकते हैं।

Must Read

आयुष्मान कार्ड योजना 2023




Ayushman Card

देश के बीपीएल कार्ड धारकों के लिए यह एक महत्वपूर्ण योजना है। इस योजना को नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में 2018 में लागू किया गया था। इस योजना का उद्देश्य केवल एक कार्ड के माध्यम से ₹500000 तक का मुफ्त इलाज प्राप्त करना है। इस योजना के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति और उसके द्वारा जोड़े गए सदस्य के नाम को ₹500000 का स्वास्थ्य बीमा दिया जाता है जिसके जरिए आप किसी भी अस्पताल में ₹500000 तक का मुफ्त इलाज करवा सकते हैं।

आज से कुछ समय पहले इस योजना में बहुत कम हॉस्पिटल जुड़े हुए थे लेकिन वर्तमान समय में आयुष्मान कार्ड पैनल से कुछ प्रचलित और बड़े अस्पताल भी जुड़े है। अब आप घर बैठे आयुष्मान कार्ड बनवा सकते है। अपना और अपने परिवार वालों को ₹500000 तक का मुफ्त चिकित्सा सुविधा दे सकते हैं।

आयुष्मान कार्ड की सुविधा कैसे मिलती है?

अगर आप आयुष्मान कार्ड योजना की सुविधा प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ऑनलाइन अपना आयुष्मान कार्ड बनवाना होगा। इसके बाद आप अपना आयुष्मान कार्ड किसी भी अस्पताल में दिखाकर मुफ्त इलाज प्राप्त कर सकते हैं लेकिन इसके लिए जरूरी है कि वह अस्पताल आयुष्मान कार्ड पैनल वाला होना चाहिए और वहां आयुष्मान मित्र होना चाहिए।

अगर आप किसी ऐसे अस्पताल में जाते हैं जो आयुष्मान कार्ड के पैनल से नहीं जुड़ा है और वहां आयुष्मान मित्र की सुविधा मौजूद नहीं है तब आपको अपने पास से पैसा देकर इलाज करवाना होगा आप इस बिल को सरकारी अस्पताल में आयुष्मान मित्र के सामने जमा करके अपना पैसा वापस प्राप्त कर सकते है। आपको बता दे इस योजना में केवल ₹500000 तक का मुफ्त इलाज मिलता है।




कौन बनवा सकता है ये आयुष्मान कार्ड?

बहुत सारे लोग आयुष्मान कार्ड के लिए ऑनलाइन घर बैठे आवेदन कर रहे हैं अगर आप भी अपना आवेदन करना चाहते हैं तो आपको नीचे बताई गई जानकारी को पढ़ना होगा – 

  • सबसे पहले आयुष्मान कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा इसके अलावा आप गूगल प्ले स्टोर से भी आयुष्मान कार्ड के एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकते है।
  • उसे एप्लीकेशन में आपको कुछ आवश्यक जानकारी के बारे में पूछा गया होगा जिसे अच्छे से भरकर जमा करना है।
  • इसके बाद दी गई जानकारी की पुष्टि की जाएगी और एक लिस्ट जारी किया जाएगा जिसमें आपको अपना नाम चेक करना है।
  • अगर उसे लिस्ट में आपका नाम है तो आप आयुष्मान कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं।




आयुष्मान कार्ड की लिस्ट में नाम न होने पर क्या करें?

अगर आपके ऊपर बताई गई प्रक्रिया का इस्तेमाल करके आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन किया है लेकिन इसके बाद भी आपको आयुष्मान कार्ड बनवाने का अवसर दिया जाता है किस गलती के कारण आपका आयुष्मान कार्ड रिजेक्ट हुआ है इसे जानने के लिए आपको आयुष्मान कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

इसके अलावा आप आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए जन सेवा केंद्र में जा सकते हैं लेकिन अगर घर बैठे बनवा रहे हैं और किसी भी प्रकार की परेशानी होती है तो आयुष्मान कार्ड आधिकारिक वेबसाइट के जरिए शिकायत दर्ज कर सकता है।

निष्कर्ष

अगर आप Ayushman Card के लेटेस्ट अपडेट के बारे में जानकारी दे पाए हैं और आयुष्मान कार्ड बनवाने की पूरी प्रक्रिया को समझ पाए हैं तो यह लेख आपके लिए लाभदायक होगा और आपके सभी सवालों का जवाब आपको मिल गया होगा अतः इसे अपने मित्रों के साथ भी साझा करें