Sarkari Result 2023:
Latest Sarkari Results, Online Forms
jobs.asomlive.com

Ayushman Card – देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा आयुष्मान कार्ड की शुरुआत 2018 में जन आरोग्य योजना के अंतर्गत की गई थी। उसमें बताया गया था कि सालाना 2 लाख कमाने वाले नागरिकों को ₹500000 का मुफ्त इलाज दिया जाएगा। अब इसे थोड़ा और आगे बढ़ाया गया है अगर आपकी आय सालाना ₹300000 है तो भी आप अपना आयुष्मान कार्ड बनवा सकते है। अगर आप अपना आयुष्मान कार्ड बनवाना चाहते हैं तो देर ना करें क्योंकि ऐसे लोगों को केवल 15 अक्टूबर तक का समय दिया गया है। ऐसे लोगों को आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए ₹1500 भी देने होंगे और कुछ अन्य निर्देशों का पालन करना होगा जिसकी जानकारी नीचे दी गई है।


(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});

आपको बता दे सरकार ने खुद ऐसे कुछ लोगों का नाम एक लिस्ट में जारी किया है। कुल 1.2 लाख लोगों का नाम लिस्ट में जारी किया गया है मगर वह आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए आगे नहीं आ रहे है। सरकार अब इस मकसद पर चल रही है कि कुछ ऐसे लोगों को भी आयुष्मान कार्ड में जोड़ा जाए जिनकी आए ₹30000 महीने के आसपास है। अगर आप इस श्रेणी में आते हैं और अपना आयुष्मान कार्ड बनवाना चाहते हैं तो नीचे बताई गई प्रक्रिया का पालन करें।

Must Read

आयुष्मान कार्ड योजना 2023


(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});

Ayushman Card

Ayushman Card Yojana को जन आरोग्य योजना के अंतर्गत शुरू किया गया था यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण योजना है जिसके जरिए गरीब लोगों को मुफ्त चिकित्सा की सुविधा दी जाती है। साल 2018 में यह एक कार्ड के रूप में आया था जिसे बनवाने के बाद गरीब व्यक्ति आयुष्मान कार्ड से जुड़े अस्पतालों में ₹500000 तक का मुफ्त इलाज करवा सकता है इसके अलावा उसे 5 लाख का स्वास्थ्य बीमा मिलता है।

इससे गरीबों को चिकित्सा में काफी सुविधा मिली है लेकिन अब सरकार इसे थोड़ा और आगे बढ़ने का प्रयास कर रही है। इस शुरुआत को हरियाणा सरकार के द्वारा किया गया है हरियाणा सरकार ने पहले मुफ्त चिकित्सा सुविधा देने वाली योजना को चिरंजीवी योजना के नाम से शुरू किया था बाद में उसे आयुष्मान कार्ड योजना के साथ मर्ज कर दिया गया। हरियाणा सरकार ने आयुष्मान कार्ड बनवाने की आय सीमा को बढ़ाते हुए ₹300000 सालाना कर दिया है।

मध्यमवर्गीय व्यक्ति को भी मिलेगा 5 लाख मुफ्त चिकित्सा की सुविधा

अगर आप साल में ₹300000 कमाते हैं तो आप अपना आयुष्मान कार्ड बनवा सकते है। यह सुविधा केवल 15 अक्टूबर तक दी गई है। इस सुविधा को हरियाणा के नागरिकों के लिए हरियाणा सरकार द्वारा शुरू किया गया है। यह आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए आपको ₹1500 देने होंगे और आय प्रमाण पत्र के साथ परिवार प्रमाण पत्र की जरूरत पड़ेगी।

अगर आप इसके लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको हरियाणा के ब्लॉक कार्यालय में जाना होगा। इसके अलावा जिला के बीडीओ को यह कार्य सोपा गया है कि वह ऐसे लोगों की जानकारी इकट्ठा करें और उनके आयुष्मान कार्ड को बनवाने की प्रक्रिया शुरू करें जिस पर बीडीओ और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के द्वारा कार्य किया जा रहा है।

सरकार फोन करके ढूंढ रही है लोग


(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});

जैसा कि हमने आपको बताया हरियाणा सरकार के द्वारा एक लिस्ट जारी की गई थी जिस लिस्ट में कुछ ऐसे लोगों का नाम दर्ज किया गया था जिनकी सालाना आय ₹300000 है लेकिन उन्हें आयुष्मान कार्ड की सुविधा दी जा रही थी। कुल ऐसे 1.2 लाख लोगों का चयन किया गया था लेकिन वह आगे बढ़कर आयुष्मान कार्ड बनवाने में असमर्थ थे।

ऐसे में सरकार ने जिला के डीएम, बीडीओ, आंगनबाड़ी ग्राम पंचायत को यह जिम्मेदारी दी है कि वह आयुष्मान कार्ड के लिए मध्यम वर्गीय लोगों का भी चयन करें और उनका आयुष्मान कार्ड भी बनवाए। इसके लिए अधिकार्यों के द्वारा कुछ लोगों को फोन कर के आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए कहा जा रहा है। 

आयुष्मान कार्ड में सुविधाओं को बढ़ाया गया है

जहां पहले आयुष्मान कार्ड में केवल ₹500000 तक का इलाज दिया जाता था अब इलाज की सुविधा और अस्पतालों की संख्या को बढ़ाया गया है। भारत के कुछ बड़े और नामी अस्पतालों को भी आयुष्मान कार्ड से जोड़ा गया है इसके साथ ही वर्तमान समय में आयुष्मान कार्ड के अंतर्गत 1352 तरह के सर्जरी की सुविधा दी गई है।

एक गरीब व्यक्ति अपने परिवार का नाम जोड़ने के लिए परिवार पहचान पत्र का इस्तेमाल कर सकता है उसके बाद आय प्रमाण पत्र दिखाकर अपना आयुष्मान कार्ड बनवा सकता है। इसके जरिए वह सरकार से 5 लख रुपए तक का मुफ्त इलाज प्राप्त कर सकता है और 1300 से अधिक तरह के जांच और सर्जरी की सुविधा मुफ्त में प्राप्त कर सकता है। अगर आप किसी ऐसे अस्पताल में इलाज करते हैं जो आयुष्मान कार्ड से नहीं जुड़ा हुआ है तो वहां आपको पैसा देना होगा लेकिन वह पैसा आपको वापस मिल जाएगा इसके लिए अपना बिल सरकारी अस्पताल में आयुष्मान मित्र के समक्ष जमा करना होगा।

आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें?


(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});

अगर आप आयुष्मान कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो बता दे इसकी प्रक्रिया को बदल दी गई है अब आयुष्मान कार्ड में आवेदन करना और आसान हो गया है।

पहले आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए आपको जन सेवा केंद्र या सरकारी अस्पताल में जाना पड़ता था लेकिन अब इसके लिए सरकार ने एक एप्लीकेशन लॉन्च की है आप आयुष्मान कार्ड का एप्लीकेशन ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते है। उस एप्लीकेशन में आपको बताई गई जानकारी को ध्यानपूर्वक भरकर जमा करना है इसके बाद सरकार आपके द्वारा दी गई जानकारी की पुष्टि करेगी और आपको आयुष्मान कार्ड दे दिया जाएगा जिसे आप एप्लीकेशन से ही डाउनलोड कर सकते है।

निष्कर्ष

इस लेख में Ayushman Card के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई है जिसे पढ़कर आप आसानी से समझ सकते हैं कि आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन कैसे कर सकते है और इससे जुड़ी सभी प्रकार की अन्य जानकारियों को भी इस लेख में बताया गया है। अतः इसे सभी के साथ साझा करें और अपने विचार कमेंट में जरूर बनाए।