Sarkari Result 2023:
Latest Sarkari Results, Online Forms
jobs.asomlive.com

Aadhar Card Biometric Lock/ Unlock – आज के समय में आधार कार्ड को सबसे अधिक महत्वपूर्ण दस्तावेजों में माना जाता है और इसकी सुरक्षा के लिए भी हमें सावधान रहना पड़ता है जिसकी जिम्मेदारी हमारी खुद की होती है इसलिए आपको इसके बारे में पता होना अनिवार्य है। यूआईडीएआई आधार उपयोगकर्ताओं को उनके बाय मैट्रिक्स जैसे कि फिंगरप्रिंट और आइरिश कैन को लॉक करने की और अनलॉक करने की सुविधा देता है जिससे कि आप उसकी सुरक्षा को संभाल कर रखेंगे, कहने का अर्थ है कि आप उसकी प्राइवेसी की रक्षा कर सकते हैं। आर्टिकल के जरिए हम जानेंगे कि आप किस तरह अपने बायोमेट्रिक को लॉक और अनलॉक कर सकते हैं।  तो पूर्ण जानकारी पाने के लिए आर्टिकल अवश्य पढ़ें। 




आधार कार्ड जिससे कि आपकी पहचान पत्र का एक मात्र प्रमाण माना जाता है आज के समय में इस दस्तावेज को प्रत्येक सरकारी काम में या फिर प्राइवेट सेक्टर में सब जगह वेरिफिकेशन के लिए सर्वप्रथम आधार कार्ड को ही किसी भी व्यक्ति से मांगा जाता है तो यह स्वाभाविक है समझना कि यह दस्तावेज आपके जीवन में कितना अधिक महत्वपूर्ण है।  इसीलिए इसकी सुरक्षा करना भी आपका ही दायित्व बनता है आगे आप यह जानेंगे कि किस तरह से आप इस अत्यंत महत्वपूर्ण दस्तावेज की सुरक्षा कर सकते हैं। 

आधार कार्ड की सुरक्षा करना इतना आवश्यक क्यों है? 

आपने जब भी अपना आधार कार्ड बनवाया होगा तो तब आपने अपना बायोमेट्रिक डिटेल जैसे कि आपका आईरिस स्कैन आपका फिंगरप्रिंट के डिटेल्स दी होंगी।  आप अपने इन्हीं बायोमेट्रिक डिटेल को लॉक या फिर ब्लॉक कर सकते हैं जिससे कि आपकी प्राइवेसी सुरक्षित रहे।  यह तब भी आवश्यक होता है जब किसी के आधार नंबर का कोई गलत इस्तेमाल करता है तो इसे रोकने के लिए भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई)  बायोमेट्रिक जानकारियां जैसे कि फिंगरप्रिंट और आईरिस स्कैन को ब्लॉक करने की सुविधा देता है। 




Aadhar Card Biometric Lock के क्या लाभ है? 

बायोमैट्रिक लॉक से यह  सुनिश्चित होता है कि आधार कार्ड का यूज करने के लिए अपने बायोमेट्रिक का इस्तेमाल नहीं कर पाएगा इसे दोबारा इस्तेमाल आप तभी कर पाएंगे जब आप इसे अनलॉक कर देंगे। 

इस तरह के जूसर को प्रमाणीकरण सेवाओं को यदि स्वीकार न किया जाए ऐसी अवस्था को रोकने के लिए पूरी सावधानी के साथ इस सुविधा का इस्तेमाल करना चाहिए इसके साथ साथ आपके साथ ऐसे मोबाइल नंबर का होना जरूरी है जो कि आपके आधार कार्ड से रजिस्टर्ड होगा। 

Aadhar Card Biometric Lock करने की प्रक्रिया 

यदि आप अपने बायोमेट्रिक को लॉक करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको निम्न चरणों  से गुजरना होगा जो इस प्रकार है। 




  1. सबसे पहले आपको  www.uidai.gov.in  की वेबसाइट पर विजिट करना है। 
  2. आपको यहां पर “माय आधार” ऑप्शन नजर आएगा जिसमें आधार सेवाएं वाले ऑप्शन को क्लिक करना है और लॉक/ अनलॉक वाले ऑप्शन को सिलेक्ट करना है। 
  3. आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जहां पर बायोमैट्रिक अनलॉक करने के लिए आगे बढ़ने के लिए आपको एक चेकबॉक्स को क्लिक करना होगा जहा  लिखा होगा “मैं समझता हूं कि बायोमेट्रिक लॉक सक्षम होने के बाद, मैं बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण तब तक नहीं करूंगा जब तक कि मैं बायोमेट्रिक्स को अनलॉक नहीं कर देता।” 
  4. बॉक्स को सिलेक्ट करने के बाद लॉक अनलॉक बायोमैट्रिक पर क्लिक करें। 
  5. आप यहां पर अपना आधार नंबर और कैप्चा कोड भर देंगे और फिर आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा। 
  6. ओटीपी डालने के बाद यूआईडीएआई वेबसाइट की तरफ से आपकी स्क्रीन पर लिखा आएगा “प्रिय यूजर्स, बायोमेट्रिक लॉकिंग सुविधा वर्तमान में आपके आधार (यूआईडी) के लिए सक्षम नहीं है। इस सुविधा को सक्षम करके आप अपने बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण को लॉक और अस्थायी रूप से अनलॉक करने में सक्षम होंगे।” 
  7. अगर आप इससे सहमत होंगे तो आप “इनेबल लॉकिंग फीचर” वाले ऑप्शन पर क्लिक करेंगे। 
  8. इस प्रक्रिया के अनुसार आप अपना बायोमेट्रिक लॉक कर सकते हैं। 




Aadhar Card Biometric Unlock करने की प्रक्रिया 

बायोमैट्रिक को अनलॉक करने के लिए आपको निम्न स्टेप बाय स्टेप प्रक्रिया से गुजरना होता है। 

  • यहां पर सबसे पहले आपको www.uidai.gov.in वेबसाइट पर विजिट करना होगा। 

uidai.gov.in

  • आपको यहां से “माय आधार” के ऑप्शन पर आधार सेवाएं वाले ऑप्शन को चुनना है और फिर लॉक अनलॉक कैप्शन को सेलेक्ट करना है। 

my adhar

  • बॉक्स को चुनने के बाद आप लॉक/ अनलॉक बायोमेट्रिक पर क्लिक कर देंगे। 

i understand




  • अब आप यहां पर अपना आधार नंबर, कैप्चा को दर्ज करेंगे और फिर ओटीपी भेजें पर क्लिक करेंगे। 

enter details

  • “अनलॉक बायोमेट्रिक” वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपका बायोमेट्रिक कुछ समय के लिए अनलॉक हो जाएगा और उस समय को समाप्ति के बाद लॉक हो जाएगा। जिस समय आपका बायोमैट्रिक अनलॉक हो जाता है तब आप अपने आधार नंबर को प्रमाणित करने के लिए अपनी उंगलियों के फिंगर प्रिंट और आंख की पुतली इस्तेमाल कर सकते हैं।