Sarkari Result 2023:
Latest Sarkari Results, Online Forms
jobs.asomlive.com

Government Jobs – भारत में सरकारी नौकरी का एक अलग ही महत्व है। ऐसा इस वजह से क्योंकि एक सरकारी नौकरी आपके भविष्य को सुरक्षित कर देती है। मगर कुछ सरकारी नौकरी ऐसी है जो ना केवल जॉब सिक्योरिटी देती है बल्कि आपको वास्तविक जीवन में राजा का अनुभव करवाती है।


(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});

हर युवा का सपना होता है कि वह एक बेहतरीन नौकरी प्राप्त करें और अधिक से अधिक पैसा कमा सके। ऐसे में आज हम आपको ऐसी 10 बेहतरीन सरकारी नौकरी के बारे में बताने वाले हैं जहां आपको अधिक तनख्वाह मिलती है और इसके साथ-साथ अन्य सुविधा भी मुहैया करवाई जाती है। तो अगर आप भारत की सबसे बड़ी सरकारी नौकरी के बारे में पूछे तो समझना चाहते हैं तो हमारे लेख के साथ अंत तक बने रहे।

Must Read

10 सबसे अच्छी सरकारी नौकरियां | Top 10 Government Jobs

 

Sarkari Naukri

 

भारत में अलग-अलग प्रकार की सरकारी नौकरी है मगर उनमें से 10 ऐसी चुनिंदा नौकरी है जहां तक पहुंचना काफी कठिन है। मगर एक बार आप उस पद पर पहुंच गए तो आपको पैसे के साथ साथ सम्मान और शक्ति का एक अलग ही आनंद मिलेगा।


(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});

IAS

IAS

आईएएस सीधा परीक्षा पास करके नियुक्त होने वाला सबसे बड़ा पद है। आप सीधी भर्ती से IAS से बड़े पद पर नयुक्त नहीं हो सकते है। आपको बता दें यह एक कैटेगरी है जिसमें आने वाले व्यक्ति को आमतौर पर एक जिले का डीएम बनाया जाता है। DM या डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट एक जिले का सर्वोच्च अधिकारी होता है।

इस नौकरी में आपको सरकार की तरफ से सुविधा के तौर पर बंगला, गाड़ी, नौकर और बॉडीगार्ड जैसी सुविधा मिलती है। अगर तनख्वाह की बात करें तो शुरुआती तनख्वाह ₹55000 से शुरू होती है जो कुछ ही महीनों में ₹100000 हो जाती है। इस नौकरी में जॉब सुरक्षा के साथ-साथ आपको एक जिले का कथित मालिक बनाया जाता है। डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट जिले में किसी भी प्रकार के गतिविधि के लिए जिम्मेदार होता है, एक तरह से वह पूरे जिले का गार्जियन होता है।

IPS 

IPS

हर जिला में पुलिस का एक अलग महत्व होता है। पुलिस जिला में समानता सुरक्षा और शांति बनाने का कार्य करते है। ऐसे में एक जिले के सभी पुलिस अधिकारियों में सबसे बड़ा SP होता है। उस पद पर नियुक्त होने के लिए आपको यूपीएससी की परीक्षा पास करते हुए IPS कैटेगरी में नियुक्त होना होता है।

इस नौकरी में सुविधा के तौर पर सरकार की तरफ से आपको बंगला गाड़ी नौकर बॉडीगार्ड की सुविधा मिलती है। तनख्वाह की बात करें तो इस नौकरी की शुरुआती तनख्वाह ₹50000 से ₹100000 के बीच हो सकती है। नौकरी में मिलने वाली शक्ति की अगर बात करें तो आप एक जिला के सभी पुलिस ऑफिसर के सबसे बड़े अधिकारी होंगे। एक SP जिला के सभी पुलिस का मुखिया होता है जिसके आदेश पर जिला का कोई भी पुलिस कार्य करता है।

एक जिला को शांति और सुचारू रूप से चलाने के लिए SP और DM सामंजस्य के साथ काम करते है।

Lieutenant / Captain

Lieutenant

भारतीय सेना को तीन भागों में विभाजित किया गया है थल सेना, वायु सेना, और जल सेना। आपको बता दें सेना पूरी तरह से स्वतंत्र रूप से कार्य करती है इस पर किसी भी सरकार का दबाव नहीं कार्य करता है। सेना को कुछ भाग में विभाजित किया जाता है और उसका एक ही लीडर चुना जाता है। ऐसे में सेना के कुछ उच्च पद सामने आते हैं जिसमें लेफ्टिनेंट, कैप्टन, मेजर, जनरल, कर्नल शामिल है।

भारतीय सेना में सीधी भर्ती से सबसे उच्च पद लेफ्टिनेंट पर आप जा सकते है। इस पद पर नियुक्त होने के लिए आपको एनडीए, सीडीएस या एफसीएटी की परीक्षा पास करनी होती है। इस परीक्षा को पास करने और एसएसबी इंटरव्यू को पास करने के बाद आप लेफ्टिनेंट के पद पर नियुक्त हो सकते है। इस पद पर नियुक्त होने के तुरंत बाद आपके प्रतिभा के आधार पर 1.5 साल या 2 साल के अंदर आपको कैप्टन बना दिया जाता है।

सीधी भर्ती से एक नए अधिकारी को मिलने वाली तनख्वाह में सबसे अधिक तनख्वाह लेफ्टिनेंट की होती है। एक लेफ्टिनेंट की शुरुआती तनख्वाह ₹68000 से ₹80000 के बीच होती है। इसके अलावा सेना में नियुक्त होने वाले अधिकारी को अलग-अलग प्रकार का भत्ता दिया जाता है जो तनख्वाह को और बढ़ा देता है। इसके अलावा सुविधा के रूप में सरकार की तरफ से गाड़ी, बंगला, बॉडीगार्ड की सुविधा मिलती है।

 


(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});

 

Indian Foreign Service


अगर आप देश विदेश घूमना चाहते हैं तो यह नौकरी आपके लिए सबसे बेहतरीन है। इंडियन फॉरेन सर्विस के रूप में कार्य करने वाले कर्मचारी को सरकार उन सभी देशों में मुफ्त घूमने की सुविधा देती है जिन देशों के साथ भारत के अच्छे संबंध चल रहे है। इस पद पर नियुक्त होने वाले व्यक्ति की तनख्वाह ₹60000 प्रति माह से ₹100000 प्रति माह के बीच होती है।

इंडियन फॉरेन सर्विस में नियुक्त होने के लिए आपको यूपीएससी की परीक्षा पास करते हुए IFS कैटेगरी में नियुक्त होना होता है। देशों का भारत के साथ अच्छा संबंध चल रहा है आपको उन देशों में जाकर भारतीय संती दूत की समीक्षा करनी है।

ASO Job

 

विदेश मंत्रालय में एएसओ की नौकरी भी विदेश घूमने वाली नौकरी है। इस पद पर नौकरी करने के लिए आपको सबसे पहले एसएससी सीजीएल की परीक्षा पास करनी होती है। सीजीएल की परीक्षा पास करने के बाद एक ट्रेनिंग पूरी करनी होती है जिसके बाद आपको किसी देश में भेज दिया जाएगा जिस देश के साथ भारत के अच्छे संबंध हैं।

इसरो वैज्ञानिक

ISRO

इंडियन स्पेस रिसर्च आर्गेनाईजेशन या ISRO में वैज्ञानिक के तौर पर नौकरी भारत के कुछ सबसे बेहतरीन नौकरी में से एक मानी जाती है। इसरो या डीआरडीओ के क्षेत्र में केवल वही व्यक्ति नौकरी प्राप्त कर सकता है जिसे अनुसंधान और पढ़ाई में काफी अधिक रूचि हो। इसरो अनुसंधान संस्था अंतरिक्ष में जाने वाले वस्तुओं पर अनुसंधान करने का कार्य करता है दूसरी तरफ डीआरडीओ युद्ध में डिफेंस के लिए तैयार होने वाले मिसाइल पर अनुसंधान करने का कार्य करता है।

डीआरडीओ या इसरो के संस्था से जुड़कर कार्य करने के लिए अनुसंधान या इंजीनियरिंग के क्षेत्र में आपको काफी बेहतर करना होगा। इस तरह की संस्था से जुड़कर कार्य करने वाले वैज्ञानिक की शुरुआती तनख्वाह ₹60000 प्रति माह के आसपास होती है।

RBI Grade B

RBI

अगर आपकी रुचि बैंकिंग के क्षेत्र में है तो आरबीआई ग्रेड बी की नौकरी आपके लिए बेहतरीन हो सकती है। जैसा कि हम सब जानते हैं आरबीआई भारत की मुखिया बैंक है जो देश के सभी बैंक को सुचारु रुप से संचालित करती है। इस नौकरी में अच्छा कार्य करते हुए आपका प्रमोशन आरबीआई के डिप्टी गवर्नर के रूप में हो सकता है।

आरबीआई अलग-अलग प्रकार की परीक्षा आयोजित करवाती है आप आरबीआई द्वारा आयोजित किसी भी परीक्षा को अगर पास करते हैं और आरबीआई संस्था में नौकरी प्राप्त करते हैं तो आपको काफी मोटी तनख्वाह मिलती है। तनख्वाह के साथ-साथ आपको किसी अच्छे शहर में 3 बीएचके का घर मिलता है। इसके अलावा परिवार के सभी सदस्यों की भी मुफ्त चिकित्सा और बच्चों की मुफ्त शिक्षा होती है।

आमतौर पर आरबीआई ग्रेड बी की नौकरी प्राप्त करने पर आपकी तनख्वाह ₹50000 प्रति माह से ₹60000 प्रति माह के बीच होती है।

 


(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});

 

पोस्टल सर्विस इंडिया

 

आपको लग रहा होगा कि भारत में पोस्ट ऑफिस का इस्तेमाल अब लगभग कोई नहीं करता है मगर आपको बता दें कि पोस्टल सर्विस इंडिया बहुत सारे सरकारी कागज को एक जगह से दूसरी जगह ले जाने के लिए कार्य करता है।

इंडियन पोस्टल सर्विस नियुक्त में होने वाले व्यक्ति को पद अनुसार अलग-अलग प्रकार की तनख्वाह दी जाती है। इस विभाग में बड़े पद पर नियुक्त होने के लिए आपको इंडियन पोस्टल सर्विस की परीक्षा पास करनी होती है जिसे यूपीएससी द्वारा आयोजित करवाया जाता है। होटल सर्विस के पोस्टमास्टर या ग्रेड बी के पद पर नियुक्त होने वाले कर्मचारी की तनख्वाह ₹60000 प्रतिमा या उससे अधिक हो सकती है।

प्रोफेसर

 

एक यूनिवर्सिटी या कॉलेज में किसी विषय को पढ़ाने वाले व्यक्ति को प्रोफेसर कहा जाता है। आमतौर पर इस पद पर सीधी भर्ती नहीं होती है सबसे पहले असिस्टेंट प्रोफेसर के रूप में नियुक्ति होती है उसके बाद अनुभव के आधार पर प्रोफेसर तक प्रमोशन होता है। इस पद पर कार्य करने वाले व्यक्ति की तनख्वाह ₹60000 प्रति माह से ₹100000 प्रति माह तक होती है।

SSC CGL

 

स्टाफ सिलेक्शन कमीशन या एसएससी एक ऐसी संस्था है जो भारत में अलग-अलग उच्च पद के अधिकारियों के लिए नियुक्ति परीक्षा का आयोजन करवाती है। सीबीआई, इनकम टैक्स, या इस तरह के किसी भी डिपार्टमेंट में ग्रुप बी की नौकरी प्राप्त करने के लिए आपको एसएससी सीजीएल परीक्षा पास करनी होती है।

आमतौर पर इस परीक्षा को पास करने वाले कर्मचारी की तनख्वाह ₹45000 प्रति माह से ₹60000 प्रति माह तक होती है। अगर आप इस परीक्षा को पास करते हैं तो आपको सब इंस्पेक्टर के पद पर सीधी भर्ती मिलती है।

निष्कर्ष

 

आज इस लेख में हमने आपको ऐसे 10 सबसे अच्छी सरकारी नौकरी (Top 10 Government Job) के बारे में बताया है जिसे करने के बाद बल्कि विभिन्न प्रकार की अच्छी सुविधा और अन्य लाभ प्राप्त कर सकते है। अगर साझा की गई जानकारी आपको लाभदायक लगती है तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करना ना भूले।